तूफान से तबाही: PM मोदी ने बंगाल को 1 हजार करोड़ के पैकेज का किया ऐलान, ओडिशा में भी हवाई सर्वे

तूफान से तबाही: PM मोदी ने बंगाल को 1 हजार करोड़ के पैकेज का किया ऐलान, ओडिशा में भी हवाई सर्वे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण मची तबाही का आकलन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (22 मई) पश्चिम बंगाल और ओडिशा के दौरे पर हैं। नुकसान का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी शुक्रवार सुबह पश्चिम बंगाल पहुंचे और यहां प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे करने के बाद समीक्षा बैठक की। पीएम ने बंगाल को राहत देने के लिए एक हजार करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान करते हुए कहा, मैं पश्चिम बंगाल के लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि ऐसे संकट के वक्त में पूरा देश आपके साथ खड़ा है।   

83 दिनों बाद दिल्ली से बाहर दौरे पर निकले पीएम
बता दें कि, कोरोना की वजह से देश में लॉकडाउन होने से पीएम कई कार्यक्रमों में शामिल हुए लेकिन इस दौरान उन्होंने दिल्ली से बाहर कोई दौरा नहीं किया। ऐसे में पीएम मोदी 83 दिनों बाद शुक्रवार को दिल्ली से बाहर किसी दौरे पर हैं, इससे पहले वे 29 फरवरी को यूपी के प्रयागराज और चित्रकूट गए थे।

ओडिशा में पीएम LIVE Update:

ओडिशा पहुंचे पीएम मोदी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्वागत किया।

बंगाल में पीएम:
-
बंगाल के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

- चक्रवाती तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल का हवाई सर्वे करने के लिए पीएम मोदी कोलकाता पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। दौरे पर पीएम के साथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, प्रताप चंद्र सारंगी और देबश्री चौधरी भी मौजूद हैं।

पीएम मोदी ने सीएम ममता बनर्जी के साथ बंगाल के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे किया।

पीएम मोदी ने अम्फान चक्रवात को लेकर पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में सीएम ममता बनर्जी, राज्यपाल जगदीप धनखड़े और अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

पीएम मोदी ने कहा, मई के महीने में जब देश चुनाव में व्यस्त था, उस वक्त हमें ओडिशा में एक चक्रवात से लड़ना पड़ा। अब एक साल बाद इस चक्रवात ने हमारे तटीय इलाकों को प्रभावित किया है। पश्चिम बंगाल के लोग इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। राज्य और केंद्र सरकार प्रभावित हुए लोगों के साथ खड़ी है। अम्फान तूफान से हुए नुकसान का विस्तृत सर्वे करने के लिए केंद्र सरकार की एक टीम भेजी जाएगी। पुनर्वास और पुनर्निर्माण के हर पहलू का ध्यान रखा जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने बंगाल के लिए 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है, इसके अलावा मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसके अलावा घायलों को 50 हजार रुपये की राहत राशि दी जाएगी।

चक्रवात की वजह से बंगाल में 72 लोगों की मौत
दरअसल चक्रवाती तूफान ने बुधवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है। 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इस तूफान ने कोलकाता एयरपोर्ट तक को क्षतिग्रस्त कर दिया है। कोलकाता शहर और आसपास के कई ​इलाकों में पानी भर गया है। माना जा रहा है कि बंगाल में 283 साल बाद ऐसा भयानक तूफान आया। एक अनुमान के मुताबिक, तूफान से राज्य में 1 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा का नुकसान हुआ है। हालांकि बंगाल में तूफान से तबाही का आंकलन अभी बाकी है, लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि, चक्रवात की वजह से बंगाल में अब तक 80 लोगों की मौत हुई है। 

अम्फान तूफान से तबाही: कोलकाता एयरपोर्ट क्षतिग्रस्त, रनवे और हैंगर पानी में डूबे

ममता ने पीएम से की थी अपील
सीएम ममता ने प्रधानमंत्री से राज्य का दौरा करने की भी अपील की थी। उन्होंने कहा था, मैंने ऐसी आपदा पहले कभी नहीं देखी थी। मैं प्रधानमंत्री से राज्य का दौरा करने और स्थिति का जायजा लेने का अनुरोध करती हूं। ममता के इस बुलावे पर पीएम मोदी शुक्रवार को बंगाल के दौरे पर पहुंचे। राज्य के दक्षिणी हिस्से में नुकसान का आकलन करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने हवाई सर्वेक्षण किया।

ओडिशा में हवाई सर्वेक्षण
अम्फान तूफान ने बंगाल के अलावा ओडिशा राज्य में भी नुकसान पहुंचाया है, हालांकि बंगाल के मुकाबले वहां नुकसान बहुत कम हुआ है। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक पीएम मोदी ओडिशा में हुए नुकसान का भी हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

 

Created On :   22 May 2020 2:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story