comScore

योगी का जन्मदिन: मोदी ने दी बधाई, कहा- सीएम के नेतृत्व से यूपी के लोगों के जीवन में आया बड़ा सुधार

योगी का जन्मदिन: मोदी ने दी बधाई, कहा- सीएम के नेतृत्व से यूपी के लोगों के जीवन में आया बड़ा सुधार

हाईलाइट

  • मुख्यमंत्री योगी का आज है जन्मदिन, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज 49वां जन्मदिन है। हर साल की तरह इस बार भी वह बगैर किसी आयोजन के रोजाना की तरह बैठकें कर रहे हैं। जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है, यूपी के मेहनती मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की शुभकामनाएं। उनके नेतृत्व में राज्य हर क्षेत्र में नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है। राज्य के लोगों के जीवन में बड़ा सुधार आया है। भगवान उन्हें लंबी और स्वस्थ जीवन दे।

उधर मुख्यमंत्री ने भी अपने गुरू को याद करते हुए लिखा है, गगन मंडल मैं ऊंधा कूबा तहां अमृत का बासा। सगुरा होइ सु भरि भरि पीवै निगुरा जाइ पियासा। गोरखबानी शिवावतारी गुरु श्री गोरक्षनाथ जी के चरणों में सादर प्रणाम। महायोगी गुरु श्री गोरक्षनाथ जी अपनी कृपा से समस्त संसार को अभिसिंचित करें, सबका कल्याण करें।

ज्ञात हो कि योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ-साथ गोरखपुर के प्रसिद्घ गोरखनाथ मंदिर के महन्त भी हैं। इन्होंने 19 मार्च 2017 को प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी जीत के बाद यूपी के 21वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

करीब ढाई दशकों से योगी आदित्यनाथ को नजदीक से कवर करने वाले पत्रकार गिरीश पांडेय ने बताया, उनका प्रकृति के प्रति अनुराग अनुपम है। यह शायद उनको विरासत में मिला है। इसकी वजह शायद प्राकृतिक रूप से बेहद संपन्न देवभूमि उत्तराखंड से उनका ताल्लुक होना और उनके स्वर्गीय पिता को वन विभाग में नौकरी (रेंजर) करने है। उनके इस प्रेम का विस्तार बच्चों, जानवरों और गायों तक हैं। यही वजह है कि मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके निर्देश एवं निजी रुचि से हर साल पौधारोपण का रिकॉर्ड बना। गोरखनाथ मंदिर परिसर की हरियाली में और इजाफा हुआ।

बता दें कि योगी आदित्यनाथ ने 1998 से 2017 तक भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया और 2014 लोकसभा चुनाव में भी यहीं से सांसद चुने गए थे। साथ ही वे गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महन्त अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं। योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गांव में हुआ था। उनके पिता आनन्द सिंह बिष्ट फ रेस्ट रेंजर थे।

कमेंट करें
yFtca