दैनिक भास्कर हिंदी: राज्यों पर योगी की टिप्पणी बिल्कुल अनर्गल : राहुल

May 26th, 2020

हाईलाइट

  • राज्यों पर योगी की टिप्पणी बिल्कुल अनर्गल : राहुल

नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यह कहने पर कि जो भी राज्य उत्तर प्रदेश के कामगारों को काम देंगे, उन्हें उनसे अनुमति लेनी होगी, कहा कि यह बिल्कुल अनर्गल बात है।

राहुल मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।

जब उनसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के बयान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है, ये लोग पहले भारतीय हैं, उसके बाद किसी राज्य से ताल्लुक रखते हैं।

राहुल गांधी ने कहा, भारत के लोग तय करेंगे कि उन्हें कहां जाना है और कहां जाकर अपना सपना पूरा करना है। मुख्यमंत्री कौन होता है यह तय करने वाला कि कौन कहां जाकर कमाएगा और रहेगा।

योगी ने सोमवार को कहा था कि उनकी सरकार उत्तर प्रदेश के कामगारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें काम देने वाले दूसरे राज्यों के लिए कड़ी शर्ते रखेगी।

योगी ने रविवार को एक वेबिनार को संबोधित करते हुए यह भी कहा था, यूपी के कामगारों को काम देने से पहले दूसरे राज्यों को उनकी सरकार से अनुमति लेने की जरूरत भी पड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा था, अगर कोई राज्य मैनपावर चाहता है तो उसे यूपी सरकार को इन कामगारों की सामाजिक सुरक्षा और बीमा की गारंटी देनी होगी। बिना हमारी अनुमति के वे हमारे लोगों को नहीं ले पाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में लौटकर आए सभी प्रवासी कामगारों को पंजीकृत किया जा रहा है और प्रशासन द्वारा उनकी स्किल-पैपिंग करवाई जा रही है।