मौसम अलर्ट: उत्तर भारत में हुई सर्दी की शुरुआत वहीं दक्षिण में मंडरा रहा साइक्लोन का खतरा, मध्यप्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर

उत्तर भारत में हुई सर्दी की शुरुआत वहीं दक्षिण में मंडरा रहा साइक्लोन का खतरा, मध्यप्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर
  • दक्षिण भारत राज्य तमिलनाडू और आंध्र में तूफान का खतरा
  • पहाड़ी राज्यों में हुई बर्फबारी
  • मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक तरफ जहां दक्षिण भारत में ठंड की शुरुआत हो गई है वहीं दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में साइक्लोन का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभान के मुताबिक, दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडू और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्सों से साइक्लोन मिचौंग टकरा सकता है। बता दें कि तमिलनाडू राज्य पहले से ही भारी बारिश बाढ़ के कहर से जूझ रहा है। यहां राजधानी चेन्नई समेत अन्य स्थानों में बाढ़ और जलभराव से हालात बहुत खराब हो गए हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने प्रभावित इलाकों के स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

वहीं तूफान के खतरे को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों और मछुआरों को समुद्र के किनारे न जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग के मुताबिक् दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर लो-प्रेशर एरिया बन रहा है, जिसकी वजह से चक्रवाती तूफान आने की संभावना है।

उत्तर भारतीय राज्यों में बढ़ी सर्दी

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में जहां बर्फबारी हो रही है, वहीं उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में तापमान में कमी आ गई है।

वहीं बात करें राजधानी दिल्ली की तो यहां सर्दियों का एहसास बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले समय में यहां हल्की बारिश भी हो सकती है। कई इलाकों में बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि मौसम के इस बदलाव से दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण लेवल में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला है। यहां के कई इलाकों में अभी भी प्रदूषण लेवल गंभीर श्रेणी में बना हुआ है।

मध्यप्रदेश में अभी जारी रहेगा बारिश का दौर

मध्यप्रदेश में नवंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू हुई बारिश का दौर दिसंबर के पहले सप्ताह तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिसंबर के पहले सप्ताह तक प्रदेश के कई इलाकों में हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है। मौसम में आए इस बदलाव के बारे में मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस, चक्रवात और ट्रफ लाइन एक्टिव होने की वजह से बारिश हो रही है।

बीते 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में सबसे ज्यादा डेढ़ इंच बारिश हुई। वहीं नर्मदापुरम और खंडवा के कई इलाकों में 1 इंच तक बारिश दर्ज की गई।

Created On :   1 Dec 2023 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story