मौसम अलर्ट: पंजाब, कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बदला मौसम, कहीं बर्फबारी तो कहीं हुई तेज बारिश, मध्यप्रदेश में ऑरेंज अलर्ट

पंजाब, कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बदला मौसम, कहीं बर्फबारी तो कहीं हुई तेज बारिश, मध्यप्रदेश में ऑरेंज अलर्ट
  • कई राज्यों में भारी बारिश के आसार
  • पहाड़ी राज्यों में हल्की बर्फबारी शुरू
  • राजधानी दिल्ली में छाई धुंध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में मौसम तेजी से बदल रहा है। बात करें पहाड़ी राज्यों की तो गुरुवार को कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ हल्की बर्फबारी भी हुई है। जम्मू-कश्मीर के राजौरी और पूंछ में तो बर्फबारी के चलते राज्य की मुगल रोड, कुपवाड़ा-तंगधार रोड और पीर की गली रोड को भी बंद कर दिया गया है।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ इलाकों में भी अच्छी खासी बारिश हुई है। वहीं चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई।

राजधानी दिल्ली में छाई धुंध

बात करें दिल्ली-एनसीआर की तो यहां के कई इलाकों में आज सुबह धुंध छाई रही। इस दौरान हवा की गति कम होने के चलते प्रदूषण का लेवल और बढ़ गया। गुरूवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक्यूआई स्तर 400-420 के बीच बना हुआ है। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने एक राहत भरी खबर दी है। विभाग के मुताबिक, 30 नवंबर की शाम को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे प्रदूषण का लेवल कम हो सकता है। पिछले सोमवार को हुई बारिश के बाद भी दिल्ली के प्रदूषण लेवल में कमी आई थी।

तमिलनाडू में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडू के कई जिलों में तेज हवा और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हो सकती है। विभाग की चेतावनी के बाद स्टालिन सरकार ने राज्य के 4 जिलों में स्कूल-कॉलेज को बंद करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा सरकार द्वारा लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। राजधानी चेन्नई में लगातार बारिश के कारण स्कूल बंद कर दिए गए हैं। लगातार बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले एक हफ्ते में दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश, केरल और पुडुचेरी राज्यों में भी भारी बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश के 14 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश में पिछले 5 दिनों से मौसम बदला हुआ है। राज्य के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है। इन स्थानों में बारिश के थमने के बाद धुंध भी छाई रही। बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां बीते 3-4 दिन से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। गुरूवार की सुबह यहां घना कोहरा छाया रहा, वहीं सुबह 9 बजे तेज बारिश हुई। वहीं राज्य की आर्थिक राजधानी इंदौर में घने कोहरे के कारण एयरपोर्ट पर सुबह लैंड होने वाली 5 फ्लाइट को अहमदाबाद डायवर्ट करना पड़ा। मौसम विभाग के मुताबिक गुरूवार 30 नवंबर को पूरे प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। विभाग ने राज्य के 14 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Created On :   30 Nov 2023 6:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story