यमुनोत्री सुरंग भूस्खलन मामला: आपदा प्रबंधन सचिव ने सुरंग के अंदर का जायजा लिया, 20 मीटर से ज्यादा मलबा हटवाया

आपदा प्रबंधन सचिव ने सुरंग के अंदर का जायजा लिया, 20 मीटर से ज्यादा मलबा हटवाया
  • सुरंग में फंसी 40 जिंदगियों को निकालने की पूरी कोशिश
  • 20 मीटर से ज्यादा मलबा हटवाया

डिजिटल डेस्क, उत्तरकाशी। यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर धरासू व बड़कोट के बीच सिलक्यारा के पास निर्माणाधीन सुरंग में हुए भूस्खलन हादसे के बाद से राहत व बचाव कार्य लगातार जारी है। निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में भूस्खलन हादसे के बाद मौके पर पहुंचे आपदा प्रबंधन सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने सुरंग के अंदर लैंडस्लाइड का जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि सुरंग के अंदर सभी मजदूर सुरक्षित हैं। उन्हें पाइपलाइन के जरिए खाना, पानी और ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही हैं। सिलक्यारा टनल हादसे में फंसे 40 मजदूरों को निकालने में अभी एक से दो दिन का और वक्त लग सकता है। मजदूरों को सुरंग से निकालने के लिए देहरादून से ऑगर मशीन मंगवाई गई है, जिसकी मदद से ही मजदूरों की बाहर निकाला जाएगा। फिलहाल मजदूरों के पास पांच से छह दिन के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन है। मलबा हटाने के लिए जेसीबी व अन्य मशीनों की मदद ली जा रही है। इसके अलावा मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए देहरादून से ऑगर मशीन मंगवाई गई है।

मशीन आने में चौबीस घंटे का समय लग सकता है। इस मशीन से सीवर लाइन बनाने की तरह बोरिंग की जाएगी। इससे ढाई फीट व्यास के पाइप डाले जाएंगे, जिससे सभी मजदूर बाहर आ जाएंगे। इस काम में एक से दो दिन का समय लग सकता है। जिस स्थान पर मजदूर हैं, वहां करीब पांच से छह दिन के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन है। इसके अलावा पाइपलाइन से भी ऑक्सीजन भेजी जा रही है।

उत्तरकाशी की एसपी अर्पण यदुवंशी ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। सभी एजेंसिया और तकनीकी विशेषज्ञों की टीम घटना स्थल पर पहुंच चुकी है। 60 मीटर मलबे में से 20 मीटर से ज्यादा मलबा हटा दिया गया है। सुरंग में अंदर फंसे 40 लोगों को पाइप के जरिए ऑक्सीजन, भोजन और पानी भेजा जा रहा है। सुरंग में फंसे हुए परिवार के सदस्यों से भी संपर्क किया गया है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री हाईवे पर निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में दीपावली के दिन यानी 12 नवंबर को सुबह करीब 5.30 बजे बड़ा हादसा हो गया था। यहां निर्माणाधीन सिलक्यारा टनल में मुहाने से करीब 230 मीटर अंदर मलबा और बोल्डर गिर गए थे। जिस समय यह हादसा हुआ, टनल के अंदर 40 मजदूर मौजूद थे, जो अंदर ही फंसे हुए हैं। उनको निकालने के लिए कल सुबह से ही रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Nov 2023 2:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story