comScore

डिजिटल नक्शा खत्म करेगा विभागों के बीच सीमा विवाद , सैटेलाइट इमेज का किया गया उपयोग

डिजिटल नक्शा खत्म करेगा विभागों के बीच सीमा विवाद , सैटेलाइट इमेज का किया गया उपयोग

डिजिटल डेस्क दमोह । राजस्व विभाग और वन विभाग के बीच सीमा विवाद खत्म करने और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए वन विभाग ने डिजिटल नक्शा तैयार कर लिया है । दमोह सहित 64 वन प्रभाग को मिलाकर यह नक्शा तैयार किया गया है ।इसमें राजस्व, कृषि और वन भूमि का नक्शा भी शामिल कर सैटेलाइट इमेज की मदद से इसे तैयार किया गया है। डिजिटल नक्शा लगभग तैयार हो चुका है लेकिन इसे लागू करने में अभी लगभग 3 से 4 माह का वक्त और लगेगा।
 पेंच कैसे कैसे
 जो गांव राजस्व और वन विभाग के सीमा विवाद के बीच फंसे हैं ऐसे गांव में ग्रामीण ना तो अपनी जमीन बेच सकते थे और ना ही बैंक में गिरवी रख कर कर्ज ले सकते थे। इसके साथ ही बन सीमा से लगे हुए औद्योगिक क्षेत्रों के विकास पर भी अड़ंगा लगा रहता था ।सीमा विवाद के कारण जंगलों की फेंसिंग नहीं हो पा रही थी जिसके कारण जंगली जानवर गांव में प्रवेश कर जाते थे और दुर्घटनाएं होती थी। इसी के साथ सड़क, राजमार्ग ,रेल पथ आदि के निर्माण में भी समस्या पैदा होती थी।
 जारी है प्रक्रिया
 नक्शा तैयार होने के बाद वन विभाग के अधिकारी और राजस्व विभाग के अधिकारी इसका परीक्षण कर रहे हैं ।ताकि सीमा विवाद सुलझाया जा सके ।यह पहल जिला स्तर पर शुरू हो चुकी है जिसके तहत राजस्व और वन विभाग के अधिकारियों द्वारा एक दूसरे के समक्ष दस्तावेज प्रस्तुत किए जा रहे हैं। विवाद जिला स्तर पर नहीं सुलझने की स्थिति में शासन स्तर पर इसका निराकरण किया जाएगा। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा और इस कमेटी का निर्णय ही अंतरिम निर्णय होगा।
 सुलझ जाएंगी जटिल उलझने
 उल्लेखनीय है कि प्रदेश के जंगलों को 16 क्षेत्रीय वन मंडल, 9 राष्ट्रीय उद्यान और 25 अभ्यारण में विभाजित किया गया है ।इन 16 मंडलों में 64 वन प्रभाग शामिल हैं। जिनकी हजारों एकड़ जमीन राजस्व और कृषि भूमि के सही आंकलन ना होने के कारण विवादों में रहती है। राजस्व विभाग और वन विभाग के बीच वर्षो से सीमा विवाद भी उलझता रहता है ।इससे ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर भी असर पड़ता है। अब वन विभाग द्वारा सेटेलाइट  इमेज के जरिए राजस्व विभाग और वन विभाग  के नक्शों को मिलाकर नया डिजिटल नक्शा तैयार किया गया है जो सीमा विवाद सुलझाने में मदद करेगा।राजस्व  अधिकारी इस नक्शा का परीक्षण कर रहे हैं जिसके बाद अनुमति मिलते ही वर्षों से चले आ रहे सीमा विवादों का निपटारा हो जाएगा ।
इनका कहना है 
वन विभाग का डिजिटल नक्शा लगभग तैयार है इसके साथ ही राजस्व के साथ मिलकर भी नक्शा बनाने का कार्य चल रहा है। जिसके सीमा विवादों के सुलझाने का काम भी चल रहा है। वन विभाग और राजस्व विभाग की यह पहल सही साबित होगी।
 तरुण राठी कलेक्टर दमोह 
 

कमेंट करें
7keVW