comScore

कच्चे तेल में नरमी के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार गिरावट

कच्चे तेल में नरमी के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार गिरावट

हाईलाइट

  • सप्ताह के पहले दिन पेट्रोल-डीजल में कोई बदलाव नहीं
  • जून माह की शुरुआत से ही पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट
  • दिल्ली में बीते 20 दिन में पेट्रोल 1.93 रुपए सस्‍ता हुआ है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रूड ऑयल की कीमतों में चल रही नरमी के बीच घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के भाव में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि लगातार लगातार कीमत में गिरावट के बाद सप्ताह के पहले दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आपको बता दें कि आखिरी बार 27 मई को पेट्रोल 9 पैसा और डीजल 5 पैसा महंगा हुआ था। इसके बाद से लगातार कीमत में गिरावट दर्ज की गई है।

आंकड़ों पर गौर करें तो जून माह की शुरुआत से ही लगातार पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट देखने को मिली है। इस महीने में अब तक पेट्रोल 1.70 रुपए तक और डीजल 2.50 पैसे तक सस्ता हुआ है।

ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को पेट्रोल के दाम दिल्ली में 69.93 रुपए, कोलकता में 72.19 रुपए, मुंबई में 75.63 रुपए और चेन्नई में 72.64 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं बात करें डीजल की तो चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 63.84 रुपए, 65.76 रुपए, 66.93 रुपए और 67.52 रुपए प्रति लीटर हैं।

राजधानी दिल्ली में दाम
राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो बीते 20 दिन में यहां पेट्रोल 1.93  रुपए सस्‍ता हुआ है। वहीं डीजल की बात करें तो 2.85 रुपये प्रति लीटर तक की राहत मिली है। इससे पहले रविवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती दर्ज की गई। रविवार को पेट्रोल के भाव में 6 पैसे जबकि डीजल के भाव में 9 से 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली। करीब 5 महीने बाद ऐसा हुआ है जब राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 5 महीने के निचले स्तर पर हैं।

कच्चे तेल की कीमतें
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें पिछले एक पखवाड़े से सीमित दायरे में रही हैं। पिछले 15 दिनों में ब्रेंट क्रूड का वायदा 60 डॉलर से लेकर 63 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रहा, जबकि उससे पिछले पखवाड़े में बेंट क्रूड का भाव 64 डॉलर से 73 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहा। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में रही नरमी के कारण ही भारत में पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। 

कमेंट करें
RxwZN