comScore

कद्दू के सेवन से पाएं मोटापे और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा

कद्दू के सेवन से पाएं मोटापे और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा

डिजिटल डेस्क। मोटापे से परेशान लोगों को अक्सर जहां स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, वहीं कई बार उनको लोगों के कमेंट्स भी सुनने को मिलते रहते हैं। कई बार लोग मोटे लोगों को प्यार में कद्दू बोलते हैं तो कई बार मजाक उड़ाते हुए भी कहते हैं कद्दू की तरह हो रहा है, गोल-मटोल। लेकिन क्या आपको पता है कि जिस कद्दू के नाम पर चिढ़ाया जाता है वही कद्दू आपके मोटापे, आखों की खूबसूरती और रोशनी के लिए कितना फायदेमंद होता है। तो आइए बताते हैं आपको कद्दू से होने वाले फायदों के बारे में।

  • कद्दू के बीज सेहत के लिए कितने अच्छे होते हैं ये आप सभी जानते होगें, कद्दू के बीज में विटामिन सी और ई, आयरन, कैल्शियम, मैग्निशियम, फॉसफोरस, पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर होते हैं। जो खून और पेट को साफ करने के साथ ही पित्त व वायु विकार दूर करता है।
  • इतना ही नहीं कद्दू का सेवन मस्तिष्क के लिए भी बेहत फायदेमंद होता है। कद्दू के छिलके में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व व्यक्ति को संक्रमण फैलाने वाले जीवाणुओं से बचाते हैं। इस सब्जी में 'पेट' से लेकर 'दिल' तक की कई बीमारियों के इलाज की क्षमता होती है। 
  • वजन कम करने के लिए आप कद्दू को किसी भी तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह वजन कम करने में आपकी मदद करने में सक्षम होता है।
  • अगर शरीर में हरारत का एहसास हो तो इसके लिए आप कद्दू को डठंल की ओर से काटकर उसे पैर के तलवे पर लगाएं। इससे हरारत भी कम होगी साथ ही यह शरीर को ठंड़क भी पहुंचाएगा। 
  • कद्दू में मौजूद बीटा-कैरोटीनॉयड और ल्यूटिन आंखों के लिए काफी अच्छा होता है। कद्दू को अपनी डाइट में शामिल करें इससे आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही इसमें विटामिन सी और ई होने से स्किन भी हेल्दी होती है। 
कमेंट करें
rxuwy