comScore

बाजार से 4 गुना सस्ते दामों में AC उपलब्ध करा रही सरकार, रेंटिंग 5.4 

बाजार से 4 गुना सस्ते दामों में AC उपलब्ध करा रही सरकार, रेंटिंग 5.4 

हाईलाइट

  • ये सबसे ज्यादा बिजली बचाने वाला एसी है
  • एसी को वोल्टास कंपनी ने बनाया है
  • इस एसी की कीमत 41,300 रुपए है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिजली की बचत के लिए सरकार ने LED बल्ब को कम दामों में जनता तक पहंंचाने का कार्य ​किया था। सस्ते LED बल्व के बाद अब सरकार सस्ते दामों में एसी देने की तैयारी कर रही है। सरकारी संस्था ईईएसएल (EESL- Energy Efficiency Service Limited) ने सस्ते एसी की बिक्री शुरू की है। 

EESL की आधिकारिक वेबसाइट पर डेढ़ टन का एसी (Split) बेचा जा रहा है। खास बात ये है कि यह एकलौता ऐसा एसी है जिसकी 5.4 स्टार रेटिंग है, यानी सबसे ज्यादा बिजली बचाने वाला एसी है।

एसी की कीमत बाजार से कम
बात करें कीमत की तो इस एसी की कीमत 41,300 रुपए है, जो कि बाजार में बिकने वाले इस कैटेगरी एसी की कीमत के मुकाबले 30-40 फीसदी सस्ता है। इस एसी को वोल्टास कंपनी ने बनाया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने इस साल 50,000 एयर कंडीशनर बेचने का लक्ष्य रखा है। रिपोर्ट के अनुसार इस साल अभी तक 3400 एयर कंडीशनर का ऑर्डर उन्हें मिल चुका है। इस एसी की बिक्री अभी दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और पुणे में की जा रही है

30-40 फीसदी सस्ता
आपको बता दें ​कि सरकारी योजना के तहत आने वाले एलईडी बल्ब के चलते इनकी कीमतों में कमी आई थी। अब सरकार ने एसी के दामों पर लगाम लगाकार उसे आम आदमी तक पहुंचाने की सरकार ने कोशिशें शुरु कर दी हैं। सरकारी संस्था ईईएसएल (EESL) ने बाजार दाम के मुकाबले 30 से 40 फीसदी सस्ते दामों पर एसी बेचना शुरू किया है।

कमेंट करें
3sVGX