लोकतंत्र के जज्बे को सलाम - दोनों हांथों से दिव्यांग छात्रा के पैर की उंगली में लगाई अमिट स्याही 

Handicap girl caste her vote polling staff mark ink on foot
लोकतंत्र के जज्बे को सलाम - दोनों हांथों से दिव्यांग छात्रा के पैर की उंगली में लगाई अमिट स्याही 
लोकतंत्र के जज्बे को सलाम - दोनों हांथों से दिव्यांग छात्रा के पैर की उंगली में लगाई अमिट स्याही 

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के लोकतंत्र का पूरी दुनिया लोहा मान चुकी है। यह यूं ही नहीं हो गया है बल्कि हमारे लोकतंत्र में ऐसी खूबियां हैं जिसके कारण सभी इसे सलाम करते है। ऐंसा ही एक नजारा यहां जबलपुर के एक पूलिंग बूथ में देखने को मिला जहां दोनों हांथों से दिव्यांग एक इंजीनियरिंग छात्रा ने न केवल मतदन किया बल्कि पीठासीन अधिकारी ने जमीन पर बैठकर इस बेटी के पैर की उंगली में अमिट स्याही लगाई। श्री राम इंजीनियरिंग कॉलेज की छात्रा भवानी यादव,जिसके दोनों हाथ नहीं है।  भवानी ने अन्जुमन स्कूल के पोलिंग बूथ में मतदान किया। पीठासीन अधिकारी ने जमीन पर बैठ कर भवानी के पैर की उंगली में अमिट स्याही का निशान लगाया। अपनी पसंद का सांसद चुनने भवानी ने मां के सहयोग से वोट डाला।

सुबह तक जमा हुई चुनाव सामग्री

लोकसभा चुनाव के लिये कल 29 अप्रैल को सम्पन्न हुए चुनाव में इस्तेमाल की गई ईव्हीएम और वीवीपेट मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच एमएलबी स्कूल में विधानसभावार बनाये गए स्ट्रांग रूमों में रख दिया गया है । स्ट्रांग रूम आज सुबह तकरीबन पांच बजे के आसपास निर्वाचन आयोग की प्रेक्षक  श्रीमती व्ही अमुथ्थावल्ली , जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती छवि भारद्वाज एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सील किये गए। ईव्हीएम एवं वीवीपेट पर निगरानी के लिए स्ट्रांग रूमों के भीतर और बाहर करीब 50 सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं।

ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट मशीन मतदान के दौरान खराब होने की समीक्षा

औसत से 15 से प्रतिशत अधिक या कम मतदान वाले मतदान केंद्रों के मतपत्र अभिलेखों की अभिलेखों की आज एमएलबी स्कूल में  स्क्रूटनी की गई ।  स्क्रूटनी में ऐसे मतदान केन्द्रों के अभिलेखों की भी जांच की गई जहाँ ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट मशीन मतदान के दौरान खराब हुई थीं। इसके अलावा जहां 25 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं द्वारा फोटो मतदाता परिचय पत्र के स्थान पर अन्य दस्तावेजों के आधार पर  मतदान  किया गया हो,एएसडी सूची में शामिल दस फीसदी से अधिक वोटर्स द्वारा मतदान किया गया हो तथा जहां से मतदान के दौरान शिकायते प्राप्त हुई हों। ऐसे मतदान केन्द्रों के अभलेखों की जांच निर्वाचन आयोग की प्रेक्षक व्ही अमुथ्थावल्ली तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर छवि भारद्वाज ने स्क्रूटनी भी इस अवसर पर मौजूद थीं।
 

Created On :   30 April 2019 7:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story