comScore

गर्भवती महिलाओं को आलू के सेवन से खतरा, जानें क्या कहती है रिसर्च


डिजिटल डेस्क। मां बनना हर महिला के लिए एक सबसे सुखद अनुभव होता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को काफी ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है। यह सावधनी, गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान से बचाने और उसके विकास लिए जरुरी है। इस दौरान खान-पाीन का खासा ध्यान रखा जाता है, हालांकि बहुत कम लोग ये जानते हैं कि एक गर्भवती महिला के लिए आलू से बनी चीजें खतरनाक हो सकती हैं। 

जी हां, एक अध्ययन के अनुसार गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत अधिक तेल और आलू के चिप्स खाने से बचना चाहिए। अध्ययन के अनुसार आलू से बनी चिप्स या अन्य चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को एक खास तरह का डायबिटीज हो सकता है। इससे मां और बच्चे दोनों को कई तरह के खतरे हो सकते हैं। 

इसलिए है नुकसानदायक
आलू के चिप्स और तेल जैसे खाद्य पदार्थों में ओमेगा 6 वसा, विशेष रूप से लिनोलिक एसिड होता है। रिसर्च से पता चलता है कि इस पोषक तत्व की अधिकता सूजन बढ़ा सकती है। अध्ययन के मुताबिक गर्भवती महिलाओं के लिए एक निश्चित प्रकार के पोषक तत्वों का बहुत अधिक सेवन बढ़ते बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। 

ऐसे किया अध्ययन
अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने तीन चूहों के ऊपर उच्च लिनोलिक एसिड आहार का प्रयोग किया और उन्होंने चूहे माताओं में तीन बदलाव पाए। जिससे मादा चूहा की गर्भावस्था में वृद्धि हुई थी और एक हार्मोन जो विकास को नियंत्रित कर सकता था और इससे विकास कम हो गया था।

यदि चूहों और मनुष्यों में उच्च लिनोलेइक एसिड के प्रभाव समान हैं, तो उनके लिए यह सुझाव दिया गया है कि बच्चे पैदा करने वाली उम्र की महिलाओं को अपने आहार में लिनोलिक एसिड की मात्रा को कम करने पर विचार करना चाहिए।

आहार के प्रभावों की जांच
अध्ययन के दौरान, रिसर्च टीम ने चूहों को 10 सप्ताह तक उच्च लिनोलेइक एसिड युक्त आहार खिलाया, उनका उपचार किया और फिर उनके गर्भावस्था और विकासशील शिशुओं पर आहार के प्रभावों की जांच की।
जांच इस बात का पता चला कि जब मनुष्य लिनोलिक एसिड से समृद्ध आहार खाते हैं, तो आहार में वसा, चीनी और नमक की मात्रा अधिक होती है, जिससे मां और बच्चे को समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

तीन बार भोजन हानिकारक
हालांकि, अध्ययन में, आहार में एकमात्र परिवर्तन उच्च लिनोलिक एसिड था, लेकिन वसा, चीनी या नमक में कोई बदलाव नहीं हुआ। एक रिपोर्ट के अनुसार लिनोलेइक एसिड के दैनिक सेवन के साथ तीन बार भोजन करना गर्भावस्था में हानिकारक हो सकता है।


 

कमेंट करें
KwS7J