comScore

Magnificient MP : कमलनाथ के कायल हैं देश के बड़े उद्योगपति

Magnificient MP : कमलनाथ के कायल हैं देश के बड़े उद्योगपति

हाईलाइट

  • कमलनाथ के कायल हैं देश के बड़े उद्योगपति

डिजिटल डेस्क, इंदौर। देश की सियासत में लगभग चार दशक तक सक्रिय रहे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नजरिए और बदलाव लाने वाली योजनाओं के बड़े-बड़े उद्योगपति कायल हैं। यह बात शुक्रवार को इंदौर में आयोजित मैग्नीफिसेंट एमपी में सामने आई।

मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर में शुक्रवार को मैग्नीफिसेंट मध्य प्रदेश का आयोजन किया गया। निवेश को प्रोत्साहित करने के मकसद से आयोजित इस कार्यक्रम में उद्योग घरानों के 900 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर उद्योगपतियों ने कमलनाथ के लगभग चार दशक के राजनीतिक सफर और इस दौरान केंद्र सरकार में मिली जिम्मेदारियों के दौरान किए गए कायरें पर अपनी राय जाहिर की। सभी ने उन्हें एक विजन और विकास के लिए काम करने वाला नेता करार दिया।

रिलायंस समूह के चेयरमैन उद्योगपति मुकेश अंबानी ने वेबकास्ट के जरिए आयोजन को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश को एक विजनरी और समर्पित नेतृत्व कमलनाथ के रूप में मिला है। उन्होंने मुख्यमंत्री को निवेशक समर्थक नीति अमल में लाने के लिए बधाई देते हुए कहा, मध्यप्रदेश में प्रो बिजनेस और प्रो ग्रोथ पॉलिसी है, जिससे प्रदेश का चौतरफा विकास होगा। मुझे मध्यप्रदेश से विशेष लगाव है। यहां के जंगल, वन्यजीव और जो पारिस्थितिकी है, वह यहां की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ के विजन का जिक्र करते हुए इंडिया सीमेंट के चेयरमैन एऩ श्रीनिवासन ने कहा, अपने 50 साल के कारोबारी जीवन में मैंने कमलनाथ जैसा नेता नहीं देखा। मध्यप्रदेश को सही अर्थो में एक ऐसा नेता मिला है, जिसके पास नेतृत्व की क्षमता और ²ष्टि है, जो प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्घ है। वह एक ऐसे नेता हैं, जिन्होंने मध्यप्रदेश की ताकत को पहचाना है और उसके विकास को लेकर उनके पास एक स्पष्ट विजन है।

राज्य के विकास के लिए बढ़ा जा रहे कदमों की गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज ने सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की जो विकास की नीति है, वह मध्यप्रदेश में निवेश को प्रोत्साहित करती है। उनका प्रदेश से गहरा नाता रहा है। भविष्य में भी वह निवेश का विस्तार करते रहेंगे।

किलरेसकर समूह के चेयरमैन विक्रम किलरेसकर ने कहा, मैग्नीफिसेंट एमपी के आयोजन में मैं देख रहा हूं कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के काम, उनकी गति और विजन की स्पष्ट छाप दिखाई दे रही है। वह एक ऐसा राजनीतिक नेतृत्व देने वाले व्यक्ति हैं, जो कहते हैं उसे करके दिखाते हैं।

राज्य में उद्योगों के लिए बनाए गए लैंड बैंक की सराहना करते हुए भारती इंटरप्राइजेस के उपाध्यक्ष और एमडी राकेश भारती ने कहा कि प्रदेश में उनकी कम्पनी द्वारा 8500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। उन्होंने सुझाव दिया कि राज्य के चार हजार स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा शुरू की जानी चाहिए, ताकि 12वीं पास होते-होते कम से कम एक कौशल बच्चों के पास हो। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को प्राथमिकता देने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना की।

खाद्य प्रसंस्करण और कृषि उद्योगों पर राज्य में दिए जा रहे जोर पर आईटीसी के चेयरमैन संजीव पुरी ने कहा, यह मध्यप्रदेश के लिए सकारात्मक लक्षण है कि खाद्य प्रसंस्करण और कृषि उद्योगों पर विशेश ध्यान दिया जा रहा है। निवेश और उद्योगों के विकास के लिए मुख्यमंत्री के विजन सराहनीय हैं।

राज्य में निवेश की बढ़ती संभावनाओं की चर्चा करते हुए लैप इंडिया के प्रबंध निदेशक मार्क जाराल्ट ने कहा, मुख्यमंत्री कमलनाथ के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश में निवेश के नए अवसर निर्मित हो रहे हैं। वहीं प्रदेश में संसाधनों और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए संसाधनों विशेषकर पानी और बिजली की उपलब्धता भरपूर है।

ट्राइडेंट ग्रुप के चेयरमैन राजेन्द्र गुप्ता ने राज्य में ट्राइडेंट ग्रुप द्वारा तीन हजार करोड़ रुपये निवेश करने की बात कही, जिससे 1500 परिवारों को लाभ मिलेगा।

उद्घाटन समारोह को सन फार्मास्युटिकल कम्पनी के चेयरमैन दिलीप संघवी, एचईजी के चेयरमैन रवि झुनझुनवाला और सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने भी संबोधित किया।

कमेंट करें
OYrbz