comScore

जानिए गर्मियों के मौसम में कौन सी बीमारियां घेरती हैं जल्दी

जानिए गर्मियों के मौसम में कौन सी बीमारियां घेरती हैं जल्दी

डिजिटल डेस्क।  गर्मियों का गर्म मौसम शुरू हो गया है जिसके लिए हर किसी को अपना खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में छोटी सी भी गलती कई तरह की परेशानी खड़ी कर देती हे वैसे भी ये मौसम अपने साथ कई तरह की मौसमी बीमारियां लेकर आता हैं।तो चलिए आज आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में कौन सी बीमारियां जल्दी घेरती हैं। ताकि समय रहते आप इनसे बचाव के उपाए कर सकें।

एलर्जी
गर्मियों में अधिकतर लोगों को शरीर की त्वचा से सम्बन्धित समस्या देखने को मिल ही जाती है। इसमें अधिक पसीना आने से दाद और खुजली हो जाती है। जिससे शरीर की त्वचा लाल हो जाती है। गर्मियों में यह बीमारी अधिकतर मोठे लोगों में देखने को मिल ही जाती है।

मुंहासे
लड़कियां हो या लड़के मुंहासे की समस्या हर किसी को होती है, लेकिन यह समस्या अधिकतर गर्मियों में बढ़ जाती है तेज धूप पड़ने से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है जिससे मुंहासे जैसी समस्या का समना करना पड़ता है।

सनबर्न
शरीर की त्वचा जलना और लालिमा पड़ना सनबर्न की समस्या को बढ़ाता है। इसमें तेज धूप होने से चहेरे की त्वचा झुलझने लगती है जिससे त्वचा लाल पड़ जाती है।

हैजा
यह गर्मियों में होने वाली जानलेवा बीमारी होती है। इसमें व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस बीमारी में लगातार दस्त होने लग जाते है। कई बार इस बीमारी सही देखभाल नही होने से व्यक्ति की जान भी चली जाती है।

कमेंट करें
uJFfz