comScore

इन 5 तरीकों को आजमाएं और बनाएं अपने दिमाग को 'शार्प' और 'एक्टिव'

August 17th, 2017 17:20 IST
इन 5 तरीकों को आजमाएं और बनाएं अपने दिमाग को 'शार्प' और 'एक्टिव'

डिजिटल डेस्क, भोपाल। दुनिया में सिर्फ उन्हीं लोगों को पूछपरक होती  है, जो तेज दिमाग के होते हैं। जो लोग दिमाग से थोड़े कमजोर होते हैं, उनमें कॉन्फिडेंस की कमी भी रहती है और वो ज्यादा घुल-मिल नहीं पाते। अगर देखा जाए तो दिमाग काफी हद तक आपको एक्टिव रखने में मदद करता है। अगर आप तेज दिमाग के हैं तो फिर आप हर फील्ड में खुद को एक्टिव रखते हैं। लेकिन अगर आप होशियार नहीं है तो फिर आपका कुछ करने का ज्यादा मन भी नहीं करेगा और न ही आप ज्यादा एक्टिव रहेंगे। आप अपने दिमाग को तेज करने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते होंगे, लेकिन आपको उम्मीद के हिसाब से रिजल्ट नहीं मिल पाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं, जिनको आजमाकर आप अपने दिमाग को और ज्यादा शार्प और एक्टिव कर सकते हैं। 

1. रेगुलर एक्सरसाइज:  आमतौर पर हम लोगों को यही पता है कि रेगुलर एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर को फायदा होता है और हमारी पर्सनालिटी इंप्रूव होती है। लेकिन रेगुलर एक्सरसाइज करना न सिर्फ हमारे शरीर के लिए, बल्कि हमारे दिमाग के लिए भी फायदेमंद रहता है। अपने रुटीन में एक्सरसाइज या योग को शामिल करके आप अपने दिमाग को एक्टिव रख सकते हैं। 

2. म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना: अगर आपको म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाने का शौक है तो फिर दिमाग को तेज करने का इससे अच्छा तरीका हो ही नहीं सकता। म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने से न सिर्फ एंजॉय करते हैं, बल्कि अपने दिमाग को भी तेज कर सकते हैं। इंस्ट्रूमेंट बजाने से हमें खुशी मिलती है, जिससे दिमाग हेल्दी रहता है। 

3. वीडियो गेम खेलना: आमतौर पर लोग मानते हैं कि वीडियो गेम खेलने से समय की बर्बादी होती है और ये सब बकवास है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। कई रिसर्च में ये साफ हुआ है कि वीडियो गेम खेलने से इंसान का दिमाग पहले से ज्यादा शार्प और एक्टिव हो जाता है। हालांकि पूरे समय वीडियो गेम खेलना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। 

4. नई लैंग्वेज भी सीखें: अगर आपको हिंदी और इंग्लिश का नॉलेज है तो भी आप दूसरी भाषा सीख सकते हैं। कोई नई लैंग्वेज सीखने से हमारा दिमाग एक्टिव होना शुरु हो जाता है और मेमोरी शार्प होती है। इसके अलावा नई लैंग्वेज सीखने से आपके विदेश में जॉब लगने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं। 

5. किताब पढ़ना: आजकल की यंग जनरेशन को भले ही किताब पढ़ना बोरिंग लगता हो, लेकिन अपने दिमाग को तेज करने का ये सबसे अच्छा तरीका है। किताब पढ़ने से आपका दिमाग उस चीज के बारे में सोचने लगता है, जिससे आपकी क्रिएटीविटी भी बढ़ती है और आप पहले से ज्यादा स्मार्ट और एक्टिव हो जाते हैं। 
 

कमेंट करें
yTDFn