comScore

Fuel Price: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल- डीजल की कीमत में कटौती, जानें आज का रेट

Fuel Price: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल- डीजल की कीमत में कटौती, जानें आज का रेट

हाईलाइट

  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने कच्चे तेल में आई नरमी
  • पेट्रोल और डीजल की कीमत में दूसरे दिन की गई कटौती
  • पेट्रोल 7 पैसे और डीजल की कीमत में 9 पैसे तक की कटौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने कच्चे तेल में आई नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है। ब्रेंट क्रूड का दाम इस महीने अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरावट है। कच्चे तेल के दाम में आई इस गिरावट का प्रभाव भारत में पेट्रोल डीजल के रेट पर पड़ता है। सप्ताह के पहले दिन सोमवार को भारतीय तेल विपणन कंपनियोंं ने एक बार फिर पेट्रोल के दामों में कटौती कर दी है। 

आज (19 अगस्त) सोमवार को पेट्रोल के भाव में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। वहीं दिल्ली, कोलकाता में डीजल 8 पैसे और मुंबई, चेन्नई में 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। यह लगातार दूसरा दिन है, जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।  क्या हैं महानगरों में पेट्रोल डीजल के आज के दाम आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.84 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.50 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.54 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.62 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल का रेट 65.18 रुपए प्रति है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.33 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.56 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 68.86 प्रति लीटर बेचा जा रहा है। 

इतना गिरा क्रूड का भाव 
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने कच्चे तेल में आई नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 31 जुलाई को 65.17 डॉलर प्रति बैरल था, जबकि बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंट क्रूड का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध 58.64 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। इस प्रकार ब्रेंट क्रूड के भाव में इस महीने अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है।

वहीं, दिल्ली में 31 जुलाई को पेट्रोल 72.86 रुपए प्रति लीटर था, जो सोमवार को घटकर 71.84 रुपए लीटर हो गया। वहीं डीजल का भाव दिल्ली में 31 जुलाई को 66 रुपए प्रति लीटर था, जो घटकर 65.18 रुपए प्रति लीटर हो गया है।
 

कमेंट करें
W9Zmp