फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 6 दिन में 1 रुपए महंगा हो गया पेट्रोल

Petrol-diesel prices up for the 6th day,it got about 1rs expensive
फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 6 दिन में 1 रुपए महंगा हो गया पेट्रोल
फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 6 दिन में 1 रुपए महंगा हो गया पेट्रोल
हाईलाइट
  • मंगलवार को लगातार छठे दिन तेल की कीमतों में इजाफा हुआ
  • मुंबई में 16 पैसे और चेन्नई में 18 पैसे की बढ़ोतरी हुई है।
  • 6 दिनों में पेट्रोल लगभग 1 रुपया तक महंगा हो गया है।
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से भारतीय तेल कंपनियों ने तेल के दाम बढ़ा दिए हैं
  • तेल कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल का दाम 17 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया
  • दिल्ली और कोलकाता में पेट्

 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने के बजाए हर दिन बढ़ रहे हैं। मंगलवार को लगातार छठे दिन तेल की कीमतों में इजाफा हुआ। इन 6 दिनों में पेट्रोल लगभग 1 रुपया तक महंगा हो गया है। तेल कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल का दाम 17 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया, जबकि मुंबई में 16 पैसे और चेन्नई में 18 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह डीजल का दाम मंगलवार दिल्ली और कोलताता में 16 पैसे और मुंबई में 17 पैसे और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है।

 

ये छठा दिन है जब पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है, 6 दिन में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 98 पैसे तथा कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 97 पैसे बढ़ गए हैं। डीजल की बात करें तो 6 दिन में दिल्ली तथा कोलकाता में इसका दाम 85 पैसे तथा मुंबई और चेन्नई में 91 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है।

 

 

क्या है अब पेट्रोल-डीजल के दाम

इस बढ़ोतरी के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल का दाम 76.53 रुपए, कोलकाता में 79.20 रुपए, मुंबई में 83.91 रुपए और चेन्नई में 79.43 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो मंगलवार को दिल्ली में इसका दाम 68.23 रुपए, कोलकाता में 70.78 रुपए, मुंबई में 72.40 रुपए और चेन्नई में 73.03 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है।

 

पेट्रोल के लिए इमेज परिणाम

 

 

क्या है तेल के महंगे होने की वजह

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से भारतीय तेल कंपनियों के लिए भी कच्चे तेल के दाम बढ़ गए हैं, पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल यानि PPAC के मुताबिक जून के दौरान भारतीय बास्केट के लिए कच्चे तेल का दाम 73.85 डॉलर प्रति बैरल दर्ज किया गया है जो मई के मुकाबले तो कम है लेकिन काफी ऊपरी स्तर पर है, मई के दौरान भारतीय बास्केट के लिए कच्चे तेल का दाम 75.31 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था जो नवंबर 2014 के बाद सबसे ऊपरी स्तर है।

 

crude oil के लिए इमेज परिणाम

 

रुपए की कमजोरी भी है एक वजह

कच्चे तेल का भाव बढ़ने के साथ घरेलू स्तर पर डॉलर के मुकाबले रुपए निचले स्तर पर बना हुआ है। सोमवार को रुपए में 15 पैसे की रिकवरी जरूर देखी गई है लेकिन इसका स्तर अब भी 68 के नीचे बना हुआ है। सोमवार को डॉलर का भाव 68.72 रुपए दर्ज किया गया है।


 

रुपए की कमजोरी के लिए इमेज परिणाम

 

Created On :   10 July 2018 3:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story