comScore

पेट्रोल- डीजल के दाम में लगातार छठवें दिन तेजी, जानें आज का रेट


हाईलाइट

  • दिल्ली में पेट्रोल की 7 पैसे और डीजल की 6 पैसे बढ़ी कीमत
  • आने वोले दिनों में और भी बढ़ सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम
  • जून माह में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से मिली थी राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आने से पेट्रोल- डीजल की कीमतों में तेजी आ रही है। लगातार छठे दिन मंगलवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के रेट में बढ़ोतरी की है। बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो यहां मंगलवार सुबह पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे की तेजी के साथ 70.51 रुपए प्रति लीटर और डीजल 6 पैसे की बढ़त के साथ 64.33 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया। 

राजधानी दिल्ली के अलावा आज कोलकाता में पेट्रोल 72.75 रुपए और डीजल 66.23 रुपए के स्तर पर पहुंच गया। वहीं मुंबई में 76.15 रुपए व डीजल 67.40 रुपए और चेन्नई में 73.20 रुपए और डीजल 67.97 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया। जबकि गुड़गांव में पेट्रोल 70.78 और डीजल 63.70 रुपए के स्तर पर देखा गया, इसके अलावा नोएडा में डीजल 63.91 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। 

जून की शुरुआत में मिली राहत
जुलाई माह की शुरुआत से ही पेट्रोल- डीजल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं जून माह की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने के कुछ राहत मिली थी। माह के अंत तक कई बार कच्चे तेल के दाम बढ़े और उतरे, लेकिन ऐसा भी हुआ जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी आने के बावजूद भारत में पेट्रोल- डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी कंपनियों ने नहीं की।

माह के अंतिम सप्ताह में बढ़े दाम
हालांकि जून माह के अंतिम सप्ताह में कई बार कच्चे तेल के भाव बढ़े और इसी के चलते पेट्रोल डीजल के भाव में तेजी आई। मंगलवार सुबह डब्लूटीआई क्रूड हल्की गिरावट के साथ 58.88 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया। वहीं ब्रेंट क्रूड 64.95 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर देखा गया। 

आने वाले दिनो में और भी बढ़ सकती है कीमत
आपको बता दें कि पहले ही इस बात की आशंका जताई जा चुकी थी कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी देखने को मिलेगी। पिछले छह दिनों का रिकॉर्ड देखा जाए तो पेट्रोल 46 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल का दाम भी पिछले दिनों में 43 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है।
 

कमेंट करें
UXcuy