पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार तीसरे दिन राहत, जानें कहां कितने दाम

Relief in diesel price for the third consecutive day, petrol price stable
पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार तीसरे दिन राहत, जानें कहां कितने दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार तीसरे दिन राहत, जानें कहां कितने दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डीजल के दाम में रविवार को लगातार तीसरे दिन कटौती किए जाने से उपभोक्ताओं को राहत मिली, जबकि पेट्रोल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल फिर सात पैस प्रति लीटर सस्ता हो गया है जबकि मुंबई में डीजल का भाव आठ पैसे प्रति लीटर कम हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 73.27 रुपये, 75.92 रुपये, 78.88 रुपये और 76.09 रुपये प्रति लीटर रहे जबकि चारों महानगरों में डीजल के दाम घटकर क्रमश: 66.17 रुपये, 68.53 रुपये, 69.35 रुपये और 69.89 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

उधर, वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती के कारण कच्चे तेल की मांग कमजोर पड़ गई है, जिससे इसकी कीमतों में नरमी का रुख बना हुआ है। बीते करीब एक पखवाड़े से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव सीमित दायरे में रहा है। बीते दो सप्ताह के दौरान बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड में 57 स 61 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का दिसंबर अनुबंध शुक्रवार को 1.03 फीसदी की कमजोरी के साथ 59.29 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्र्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.39 फीसदी की नरमी के साथ 53.72 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

 

Created On :   20 Oct 2019 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story