comScore

नगर निगम से गायब हो गई जब्त की गई 45 क्विंटल पॉलीथिन, व्यापारी को बेच दी ?

नगर निगम से गायब हो गई जब्त की गई 45 क्विंटल पॉलीथिन, व्यापारी को बेच दी ?

डिजिटल डेस्क, कटनी। शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने वैसे तो नगर निगम द्वारा कोई ठोस प्रयास नहीं किए जाते हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी यदि कार्यवाही करते हैं तो नगर निगम का अमला उस पर भी पानी फेर देता है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम द्वारा एक साल में नगर निगम को 45 क्विंटल से अधिक पॉलीथीन जब्त कर सौंपी जा चुकी है। जिसमें एक दिन में ही 35 क्विंटल से पॉलीथिन जब्त की थी। इसमें से ज्यादातर पॉलीथीन नगर निगम से गायब है और जो शेष है उसे भी खुले में लावारिस फेंक दिया गया है। बताया गया है कि नगर निगम अमले ने जब्तशुदा पालीथिन शहर के किसी व्यापारी को बेच दी। इस मामले की जानकारी वायरल होने से नगर निगम में हड़कम्प मचा है।

पांच लाख की थी पॉलीथीन

प्रदूषण नियंत्रण मंडल क्षेत्रीय कार्यालय कटनी के चीफ केमिस्ट डॉ.एम.पी. बुधौलिया,  केमिस्ट राजेन्द्र शुक्ला, आर.पी.शुक्ला ने नगर निगम की सहायक आयुक्त संध्या सरयाम, स्वास्थ्य अधिकारी एम.एल.निगम, स्वास्थ्य निरीक्षक संजय चौदहा, संजय कांवड़े, शेख आसिफ एवं शरीफ खान के साथ 21 जून को मे.महूरानीपुर ट्रांसपोर्ट से पांच लाख रुपये कीमत की 3597 किलोग्राम अमानक पॉलीथीन जब्त की थी। इसके पहले एक अप्रेल 2018 से अब तक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम द्वारा 45 क्विंटल से अधिक पॉलीथीन  जब्त कर नगर निगम के सुपुर्द की जा चुकी है। नगर निगम अमले ने कार्यालय परिसर स्थित कम्युनिटी हाल के बगल में जब्तशुदा पॉलीथीन लावारिश फेंक दी गई। यहां 45 क्विंटल में से दो क्विंटल पॉलीथीन भी नहीं बची है। जबकि जब्त पॉलीथीन कैमोर स्थित एसीसी के को-प्रोसेसिंग प्लांट में जलाना है। यह कार्यवाही भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गाइड लाइन के अनुसार किया जाना है।

 इनका कहना है

जब्तशुदा पॉलीथीन गायब होने का मामला मेरे संज्ञान में भी आया है। क्या कार्यवाही की जा सकती है, इस बारे में नगर निगम आयुक्त से चर्चा की जाएगी। - संध्या सरयाम, सहायक आयुक्त ननि, कटनी
 

कमेंट करें
nNsce