comScore

Summer Session News, जा रहे हैं वाटर पार्क तो याद रखें ये खास टिप्स 

Summer Session News, जा रहे हैं वाटर पार्क तो याद रखें ये खास टिप्स 

डिजिटल डेस्क। समर सीजन में चिलचिलाती गर्मी से कुछ वक्त सुकून से बिताने के लिए लोग अक्सर वाटर पार्क जाने का प्लान करते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी वाटर पार्क में जमकर मस्ती करते हैं। अगर आप भी वाटर पार्क जाने का सोच रहे हैं तो जाने से पहले कुछ बातों को जरुर याद रखें, ताकि आपकी सेहत को कोई नुकसान न पहुंचे, क्योंकि इस समय तापमान 40 डिग्री के पार जा रहा है और ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन, सन-स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आइए बताते हैं आपको कुछ जरूरी बातें। 

करें कोल्ड-ड्रिंक्स अवॉइड
ये तो सभी जानते हैं कि गर्मी के मौसम में जितना पानी पिया जाए, उतना अच्छा रहता है। धूप में अधिक समय तक रहने से हीट स्ट्रोक की समस्या हो सकती है। लोग वाटर पार्क दिन में ही जाते हैं ऐसे में धूप में रहना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसके लिए पूल से निकलने के बाद छाया वाले स्थान पर बैठे। समय-समय पर पानी पीते रहें। जितना हो सके कोल्ड ड्रिंक को अवॉइड करें। कोल्ड ड्रिंक की जगह शिकंजी पिएं। 

सनस्क्रीन इस्तेमाल करें
तेज धूप से स्कीन में एलर्जी हो सकती है। इसके लिए धूप में निकलने से पहले और पूल में जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं। यह एलर्जी और सनटेन दोनों से बचाएगी।

ब्रेक लेना न भूलें
पूरे समय पूल में एकसाथ न रहे, बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और पानी पीते रहें। लंबे समय तक पूल में रहने से थकावट हो जाती है, इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में 10 मिनट का ब्रेक लेना न भुलें।

नाइलॉन के कपड़े पहनें
पूल में हमेशा नाइलॉन का कॉस्ट्यूम पहन कर ही जाएं। ये स्कीन एलर्जी से बचाता है और स्लाइड्स में फसता भी नहीं है। जिन लोगों को हार्ट, बीपी या अन्य कोई स्वास्थ्य संबंधी शिकायत हो, वो राइड लेने से परहेज करें। सिर्फ पूल में एंजॉय करें। सबसे जरुरी बात, वाटर पार्क के नियमों का पालन जरुर करें। 
 

कमेंट करें
EfMhz