comScore

लाइफस्टाइल की ये आम बातें आपको बनाती हैं बीमार

September 03rd, 2017 14:00 IST
लाइफस्टाइल की ये आम बातें आपको बनाती हैं बीमार

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मोबाइल,लैपटॉप, लॉन्ग सिटिंग वर्क, इंसटेंट कुकिंग फुड और कैमिकल प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल के साथ ना जाने कितनी ही आदतें है जो हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गई हैं। इन आदतों के कई नुकसान हैं ये तो हर कोई जानता है। लेकिन कौन सी वो आदत जो कुछ खास तरह की बामारियों का मरीज बनाती हैं।  
आइए जानते है कि वो कौन सी बीमारियां है जो टेक्नॉलजी और जीवन शैली के तालमेल बैठाने के साथ-साथ हमें बीमार बनाती हैं।

एयर कंडीशन में घंटों बैठना- लॉन्ग कार ड्राइव हो या रात की नींद, बिना AC के दोनों ही मुश्किल लगते हैं। इसमें भी ज्यादा गर्मी पर ज्यादा ठंडा करने के लिए एसी का टेम्परेचर बहुत कम कर दिया जाता है जिससे रूम चिल्ड हो जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, दिन का ज्यादा वक्त एसी में बिताना न सिर्फ स्किन में ड्राइनेस को बढ़ावा देता है, बल्कि इससे पूरी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है।

अगर आपको पहले से ही खुजली या स्किन की कोई अन्य कोई समस्या है, तो AC आपकी त्वचा की नैचरल मॉइस्चर बैलेंस को बाधित करके इस समस्या को और बढ़ा सकता है।' वो आगे कहती हैं, 'अगर आपको इनमें से कोई समस्या नहीं हैं, तो भी ज्यादा वक्त तक एसी में रहने से आपकी त्वचा में खुजली और पपड़ी निकलने की समस्या पैदा हो सकती है।'

मोबाइल फोन पर लंबी बातें करना- मोबाइल फोन पर घंटों बात करने की वजह से आपको मोबाइल फोन डर्मटाइटिस या ऐलर्जिक कॉन्टेक्ट डर्मटाइटिस हो सकता है। आमतौर पर माना जाता है कि फोन के निकल से स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं, लेकिन इसके साथ ही फोन से निकलने वाली इलैक्ट्रोमैग्नेटिक रैडिएशन्स भी आपकी स्किन में ऐलर्जिक रिएक्शन कर सकती हैं। मोबाइल फोन को घंटों तक अपनी स्किन से लगाकर रखने पर सूजन, लालपन, खुजली या जलन भी हो सकती है।

रेग्युलर वैक्सिंग- कई बार रेगुलर वैक्सिंग करवाने की वजह से भी स्किन में खुजली और लालपन जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। रेग्युलर वैक्सिंग करवाने से आपकी नैचरल स्किन डैमेज हो सकती है जिसकी वजह से आपको खुजली, धूप से परेशानी, पिग्मेंटेशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके नुकसान से बचने के लिए आप वैक्सिंग के बाद कैलेमाइन लोशन का प्रयोग जरूर करें और थोड़ी देर शरीर को खुला छोड़ दें।

कमेंट करें
zZJB6