comScore

लगातार AC में बैठने से हो सकते हैं ये नुकसान 


डिजिटल डेस्क। गर्मी का मौसम आते ही घरों और ऑफिसों में AC चलना शुरु हो जाता है। ऑफिस में आप अपने दिन के कई घंटे बिताते हैं, ऐसे में लगातार AC में बैठना भी लाजमी है, लेकिन कार ड्राइव करते समय भी लोग AC का इस्तेमाल करते हैं। लगातार AC में बैठने के कुछ फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं और आज हम आपको AC से होने वाले नुकसान के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

AC की आर्टिफिशल ठंडी हवा स्किन को पहुंचाती है नुकसान- AC की आर्टिफिशल ठंडी हवा आपके बालों और स्किन को नुकसान पहुंचाती है। जी हां, आप अपने बदन दर्द, ड्राय स्किन और फटे होंठों के लिए AC को दोष दे सकती हैं। लंबे समय तक AC में बैठे रहने से आपको हल्का बुखार और थकान बने रहने की समस्या हो सकती है। AC का तापमान ज्यादा कम करने पर सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट महसूस हो सकता है। 

जोड़ों में दर्द- लगातार AC के कम तापमान में बैठना सिर्फ घुटनों की समस्या ही नहीं देता बल्कि आपके शरीर के सभी जोड़ों में दर्द के साथ-साथ अकड़न पैदा करता है और उनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। आगे चलकर यह हड्ड‍ियों से जुड़ी बीमारियों को जन्म भी दे सकता है।

आंखों में सूखापन- लगातार एयर कंडीशनर में रहने से आंखों में सूखेपन की समस्या सामने आती है। आंखों में पानी, जलन और खुजली इसके लक्षण हैं।

सांस की समस्या- एयर कंडीशनर के गंदे होने के चलते सांस की परेशानी हो सकती है। इससे गले में खराश औक छींक की समस्या हो जाती है।

मस्तिष्क पर असर - AC का तापमान बहुत कम होने पर मस्तिष्क की कोशिकाएं भी संकूचित होती है जिससे मस्तिष्क की क्षमता और क्रियाशीलता प्रभावित होती है। इतना ही नहीं आपको  लगातार चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है।

ड्राय और रुखी स्किन- ड्राय और रुखी स्किन जब आप AC में रहते हैं तो आपका शरीर 21 से 26 के तापमान के बीच एक्सपोज होता है, जो आपके बॉडी टेम्प्रेचर को कम कर देता है। इससे तेल ग्रंथियां सीबम का प्रोडक्शन कम कर देती है, जिससे स्किन ड्राय और टाइट होने लगती है। इसके अलावा जो लोग सोरायसिस, एक्जिमा और अंगुलियों में दर्द से परेशान रहते हैं, उनके लिए तो ये और भी खतरनाक है।


 

कमेंट करें
logdS