comScore

हनुमान जन्मोत्सव पर करें ये उपाय, जीवन में होगा चमत्कारिक लाभ  

हनुमान जन्मोत्सव पर करें ये उपाय, जीवन में होगा चमत्कारिक लाभ  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भगवान हनुमान का जन्मदिन हनुमान प्रकट्योत्सव के रूप में मनाया जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार, हनुमान जी को श्रीराम का परम भक्त माना जाता है। हनुमान जी को भक्ति और शक्ति के रूप में पूजा जाता है। हनुमानजी ने अपने प्रथमपूज्य श्रीराम को सीता माता से मिलन करवाने में अपना सर्वश्रेष्ठ सहयोग दिया था और लक्ष्मणजी के प्राण बचाने के लिए वे पूरा का पूरा संजीवनी बूटी पर्वत समेत उठा लाए थे। हनुमानजी हर बुरी शक्ति का नाश कर हर काम में आगे बढ़ने में सहायता करने वाले हैं। 

शास्त्रों में उल्लेख दिया है कि हनुमानजी अजर-अमर है और आज भी अपने अनुयायियों और भक्तों की यथायोग्य सहायता करते हैं। वर्तमान में हनुमानजी की पूजा शीघ्र ही मनोकामनाएं पूर्ण करने वाली होती है। हनुमान जन्मोत्सव पर कुछ विशेष लाभदायक टोटके या उपाय आज हम आपको बताने जा रहे है इन उपाय को करने से जातक की मनोकामना पूर्ण होगी।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार क्या करें इस दिन-
- हनुमान जन्मोत्सव के दिन 11 पीपल के पत्ते लें। उनको गंगाजल से अच्छी तरह धोकर लाल चंदन से हर पत्ते पर 9 बार श्रीराम लिखें। इसके बाद हनुमानजी के मन्दिर में चढ़ा दें और पैडे का प्रसाद बाटें और साथ ही इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

मंत्र :-
'जय जय जय हनुमान गोसाईं, कृपा करो गुरु देव की नांई'

हनुमान जन्मोत्सव के बाद 7 मंगलवार इस मंत्र का लगातार जप करें।

प्रयोग गोपनीय रखें। आपको आश्चर्यजनक धन लाभ होगा।

- इस दिन मंदिर में हनुमानजी को सिंदूर, लड्डू और बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं
- हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान चालीसा और सुंदरकाण्ड का पाठ करते हुए परिवार के लिए मंगलकामना करें
- केसरिया रंग के वस्त्र भी हनुमानजी को अर्पण कर सकते हैं सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से सभी के लिए प्रार्थना करें।
- हनुमानजी स्वयं श्रीराम के अनन्य भक्त हैं आप इस के दिन श्रीराम की पूजा से भी उनको प्रसन्न कर सकते हैं।
- आप इस दिन कच्ची धानी (सरसों) के तेल का दीपक चार बाती लगाकर और उसमे एक लौंग डाल दें, इसके बाद आप दीपक को जला कर उससे हनुमानजी की आरती करें इस उपाय को करने से आपके सभी संकट दूर होते है और आपको धन की प्राप्ति होती है।
- इस दिन एक नारियल को लेकर उस पर कामिया सिंदूर, मौली और कुछ अक्षत अर्पित कर पूजन करें इससे भी आपके जीवन की दरिद्रता दूर होगी और आपको धन का लाभ प्राप्त होगा।
- इस दिन पीपल के वृक्ष की जड़ में मिट्टी के दीपक में सरसों का तेल डाल कर जलाएं।
इसके बाद आप वापस अपने घर लौट आएं, किन्तु ध्यान रहे कि आप पीछे मुड़ कर न देखे अन्यथा आपका ये उपाय विफल हो जाएगा ये उपाय आपके धन में वृद्धि करता है और आपको धनवान बनता है।
- हनुमान जन्मोत्सव के दिन गोपी चंदन की नौ डालियां लेकर केले के वृक्ष पर टांग दें, किन्तु ध्यान रहे कि आप इस चंदन को टांगने के लिए सिर्फ पीले धागे का ही उपयोग करें इस उपाय से आपके धन से सम्बंधित सभी कार्य पुरे होते है और आपका रुका हुआ धन भी आपको प्राप्त होगा।
- हनुमान जन्मोत्सव के दिन सुन्दरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमत अष्टक और बजरंग बाण की पूजा  और पाठ करनी चाहिए, क्योंकि इस शुभ दिन पर हनुमान जी की पूजा करने से सभी पापो से मुक्ति मिलती है और घर में सुख शांति वास करती है।
- इस दिन आप हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं ये उपाय आपके जीवन में और आपके परिवार में शुभता को लाता है।
- आप दुर्घटनाओं से बचना चाहते हो तो इस दिन अपने रक्त का दान अवश्य करें।
- शत्रु से मुक्ति के लिए आप इस दिन देशी घी से बने 5 रोट का भोग हनुमान जी को लगाएं।
- अगर आपके व्यापार में दिन प्रतिदिन गिरावट हो रही है तो आप अपने व्यापार में वृद्धि के लिए हनुमान जन्मोत्सव पर सिंदूरी रंग के लंगोट हनुमान जी को पहनाएं आपके व्यापार में दिन दोगुनी और रात चौगुनी उन्नति होने लगेंगी।
- हनुमान जन्मोत्सव पर किसी हनुमानजी के मंदिर की छत पर लाल झंडा लगते हो तो इससे आपको आने वाले आकस्मिक संकटो से मुक्ति मिलती है।
- इस दिन आप किसी मानसिक रोगी की सेवा करते हो तो इससे हनुमानजी बहुत प्रसन्न होते हैं और आपके साथ सदा रहते हैं साथ ही ऐसा करने से हनुमान जी आपसे आपकी सारी चिंताओ को दूर करते है और आपकी मानसिक स्थिति को भी अच्छा करते हैं।

कमेंट करें
8ztTn