स्मार्टफोन खरीदते ही करें सबसे पहले ये 5 जरूरी काम, नहीं होगी कभी परेशानी

You should do these work first after buying a new smartphone
स्मार्टफोन खरीदते ही करें सबसे पहले ये 5 जरूरी काम, नहीं होगी कभी परेशानी
स्मार्टफोन खरीदते ही करें सबसे पहले ये 5 जरूरी काम, नहीं होगी कभी परेशानी

स्मार्टफोन खरीदते ही करें सबसे पहले ये 5 जरूरी काम, नहीं होगी कभी परेशानी
 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है कि हर दिन इसमें नए-नए एक्सपेरिमेंट होते रहते हैं। सबसे ज्यादा अगर किसी चीज में एक्सपेरिमेंट हो रहे हैं तो वो स्मार्टफोन है। आज हम अगर कोई स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो दूसरे ही दिन नया स्मार्टफोन लॉन्च हो जाता है। यंगस्टर्स में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्टफोन खरीदने का ट्रेंड कुछ ज्यादा ही है और अगर आप भी इसी तरह के हैं और नया स्मार्टफोन खरीदने वाले हैं, और परेशानी से बचना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले कुछ जरूरी काम कर लेना चाहिए, जो फोन की सिक्योरिटी से जुड़ें हो। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं, जो स्मार्टफोन खरीदते ही आपको सबसे पहले कर लेना चाहिए। 

1. टेंपर्ड ग्लास लगवाएं- आजकल स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा परेशानी उसके डिस्प्ले को लेकर ही आती है। अगर फोन गलती से भी हाथ से छूट जाए तो सबसे पहले उसका डिस्प्ले ही क्रेक होता है। ऐसे में अपने फोन की डिस्प्ले स्क्रिन को बचाने के लिए उसपर अच्छी क्वालिटी का टेंपर्ड ग्लास लगवाएं। टेंपर्ड आपके फोन की स्क्रिन पर होने वाले स्क्रेच और टूटने से बचाता है। इसलिए फोन खरीदते ही सबसे पहले उसमें टेंपर्ड ग्लास जरूर लगवाएं। 

2.बैक कवर का यूज करें- फोन की स्क्रिन को तो आप टेंपर्ड ग्लास की मदद से बचा सकते हैं। लेकिन फोन के बैक साइड को बचाने के लिए उसमें बैक कवर जरूर लगवाएं। ये आपके फोन के गिरने पर भी बैक साइड और कॉर्नर में लगने वाले स्क्रेच और क्रेक से बचाकर रखेगा। आजकल मार्केट में काफी स्टायलिश बैक कवर मौजूद हैं, जो आपके फोन को सेफ्टी के साथ-साथ एक अच्छा लुक भी देगा। 

3. इंश्योरेंस करवालें- फोन खरीदने के बाद अच्छा होगा कि आप सबसे पहले उसका इंश्योरेंस करवालें। क्योंकि एक अच्छा स्मार्टफोन महंगा आता है और उससे भी ज्यादा खर्चा उसके खराब हो जाने पर हो जाता है। आजकल कई कंपनियां स्मार्टफोन खरीदने पर उसके इंश्योरेंस करवाने का ऑफर दे रही है। जिसके अंतर्गत फिजिकल डैमेज, लिक्विड डैमेज और मैकेनिकल डैमेज के लिए भी इंश्योरेंस कवर दे रही हैं।   

4. फोन को चोरी से बचाने के लिए करें ये काम- स्मार्टफोन के चोरी हो जाने या खो जाने पर सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो इससे बचने के लिए आपके फोन में कुछ सेडिंग्स दी हुई हैं, जिनको एक्टीव करके आप ज्यादा परेशान नहीं होंगे। इसके लिए आप फोन की गूगल सेटिंग्स में जाएं और सिक्योरिटी ऑप्शन पर टैप करें। उसके बाद एंड्रायड डिवाइस मैनेजर पर जाकर रिमोटली लोकेट डिवाइस और अलाउ रिमोट लॉक इरेज ऑन और ऑफ को टिक कर दें। याद रखें इसके लिए आपकी लोकेशन ऑन रहनी चाहिए और गूगल में साइन इन होना जरूरी है। 

5. एंटी-मैलवेयर एप्स या सॉफ्टवेयर का यूज करें- फोन के लिए जितनी उसकी फिजिकल सिक्योरिटी जरूरी है, उतनी ही उसकी इंटरनल सिक्योरिटी भी जरूरी है। क्योंकि स्मार्टफोन में वायरस आने का खतरा बना रहते है, जो उसके डाटा को नुकसान पहंचाता है। इससे बचने के लिए फोन में एंटी-वायरस या एंटी-मैलवेयर सॉफ्टवेयर या एप्स को इंस्टॉल करें. जो आपके फोन के डाटा को वायरस से बचाकर रखे।

Created On :   12 Sep 2017 8:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story