अर्जेंटीना बना फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन, फ्रांस को हराकर रच दिया इतिहास

फीफा वर्ल्ड कप-2022 अर्जेंटीना बना फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन, फ्रांस को हराकर रच दिया इतिहास
हाईलाइट
  • अर्जेंटीना टीम ने अपना तीसरा खिताब जीता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फीफा वर्ल्ड कप इतिहास में अर्जेंटीना टीम ने अपना तीसरा खिताब जीता है। फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में शानदार अंदाज में 4-2 से हराया। लुसैल स्टेडियम में खेला गया यह मैच काफी रोमांचक रहा है। इस मुकाबले का स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने भी खूब लुत्फ उठाया।

मेसी की कप्तानी वाली इस अर्जेंटीनाई टीम ने इससे पहले 1978 और 1986 खिताब जीता था। इसके अलावा अर्जेंटीना साल 1930, 1990, 2014 में तीन बार उपविजेता भी रही है। जबकि फ्रांस की टीम का लगातार दूसरी और कुल मिलाकर तीसरी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया है। इससे पहले फ्रांस की टीम 1998 और 2018 में चैम्पियन बनी थी। अर्जेंटीना के इस जीत के बाद दुनियाभर के तमाम फुटबाल प्रेमी जश्न मना रहे हैं।

पेनाल्टी शूट में अर्जेंटीना ने मारी बाजी

इस रोमांचक फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने फ्रांस को करारी शिकस्त दी।  यह मुकाबला निर्धारित समय में 2-2 से बराबरी पर रहा था। इसके बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया था। वहां भी मेसी और एम्बाप्पे ने 1-1 गोल दागा था। इस तरह से मैच फिर 3-3 से बराबरी पर रहा था। इसके बाद फाइनल मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट में निकला, जहां अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया।

 

 

Created On :   18 Dec 2022 6:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story