राष्ट्रीय: ममता ने राज्य के संसाधनों से मनरेगा का बकाया भुगतान करने का वादा किया

ममता ने राज्य के संसाधनों से मनरेगा का बकाया भुगतान करने का वादा किया
विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत पश्चिम बंगाल सरकार को केंद्रीय बकाया का भुगतान न करने को चुनावी मुद्दा बनाते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को मनरेगा के लाभार्थियों को राज्य के संसाधन से भुगतान करने का वादा किया।

कोलकाता, 3 फरवरी (आईएएनएस)। विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत पश्चिम बंगाल सरकार को केंद्रीय बकाया का भुगतान न करने को चुनावी मुद्दा बनाते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को मनरेगा के लाभार्थियों को राज्य के संसाधन से भुगतान करने का वादा किया।

उन्होंने 100 दिन की महात्मा गाँधी ग्रामीण रोजगार योजना के तहत 21 लाख लाभार्थियों का बकाया चुकाने का वादा किया है, जिसे राज्य के संसाधनों से 21 फरवरी तक उनके खातों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। हालाँकि बनर्जी ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि इस मद के तहत कुल भुगतान कितना होगा और राज्य सरकार उसकी व्यवस्था कहाँ से करेगी।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय बकाया के खिलाफ कोलकाता में शनिवार को संपन्न दो दिवसीय धरना-प्रदर्शन के मंच से कहा, “केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के लोगों को उनके वैध वित्तीय बकाये से वंचित करने की सोच रही है। उन्होंने 100 दिन की रोजगार योजना के तहत 21 लाख लाभार्थियों का बकाया रोक रखा है।

"इसलिए, मैं अपने पहले कदम की घोषणा कर रही हूं - राज्य सरकार इस पूरी राशि का भुगतान करेगी, जिसे 21 फरवरी तक 21 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।"

धन के स्रोत के संबंध में बनर्जी ने कहा, "यह जनता का पैसा है जो जनता के पास वापस जाएगा।"

उन्होंने यह भी नहीं बताया कि भारी भुगतान के कारण राज्य के खजाने पर कितना बोझ पड़ेगा।

हालांकि, राज्य वित्त विभाग के सूत्रों ने कहा कि यह राशि 7,500 करोड़ रुपये से कम नहीं होगी।

अर्थशास्त्रियों का मानना है कि पूरी संभावना है कि राज्य सरकार जल्द ही इस खर्च को पूरा करने के लिए बाजार से भारी उधारी लेगी।

अर्थशास्त्रियों के अनुसार, एक और संभावना यह है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान विभिन्न राज्य सरकार के विभागों को आवंटित अप्रयुक्त धन का एक हिस्सा इन खर्चों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

बनर्जी ने यह भी कहा कि वह जल्द ही पीएमएवाई योजना के तहत भुगतान के संबंध में एक घोषणा करेंगी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Feb 2024 5:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story