विधानचुनाव 2023: एबीपी-सीवोटर सर्वे, राजस्थान में बीजेपी को फायदा

एबीपी-सीवोटर सर्वे, राजस्थान में बीजेपी को फायदा
  • एबीपी न्यूज सीवोटर सर्वे
  • विधानसभा चुनाव में भाजपा को कांग्रेस पर बढ़त
  • विशेष जनमत सर्वेक्षण से आया सामने

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। एबीपी न्यूज के लिए सीवोटर द्वारा किए गए एक विशेष जनमत सर्वेक्षण से पता चलता है कि राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को कांग्रेस पर बढ़त हासिल है। विधानसभा चुनाव के इस दौर के आखिरी ओपिनियन पोल से पता चलता है कि जहां कांग्रेस पिछले ओपिनियन पोल की तुलना में अच्छी तरह से उबर गई है, वहीं बीजेपी अभी भी बढ़त बनाए हुए है। 1993 के बाद से, राजस्थान में हर बात सत्ता बदलती रहती है।

सीवोटर सर्वे के मुताबिक, मौजूदा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 41.7 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है, जो 2018 के चुनाव में 39.3 फीसदी था। लेकिन भाजपा 44.8 प्रतिशत के अनुमानित वोट शेयर के साथ आगे दिख रही है, जो पिछले विधानसभा चुनाव में 38.8 प्रतिशत था। अनुमान है कि बसपा और अन्य छोटी पार्टियों का वोट शेयर 2018 के 22 प्रतिशत से घटकर इस बार लगभग 12 प्रतिशत रह जाएगा, इससे मुकाबला और भी द्विपक्षीय हो जाएगा।

सर्वेक्षण के अनुसार, मौजूदा चुनाव में कांग्रेस को 67 से 77 सीटें जीतने का अनुमान है, जो 2018 के विधानसभा चुनावों में जीती गई 100 सीटों से काफी कम है। 200 सदस्यीय सदन में बहुमत का आंकड़ा 101 है इसके विपरीत, भाजपा को 114 से 124 सीटें जीतने का अनुमान है, जो दर्शाता है कि वह आराम से बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लेगी।

2018 के चुनाव में बसपा सहित "अन्य" ने 21 सीटें जीती थीं। मौजूदा चुनावों में इसके घटकर 5 से 9 सीटों के बीच रहने का अनुमान है। युवा कांग्रेस नेता सचिन पायलट के साथ समझौता और पिछले छह महीनों में शुरू की गई कई कल्याणकारी योजनाओं ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को खोई हुई जमीन वापस पाने में मदद की है, किन्तु यह पर्याप्त नहीं है। सीवोटर की टीम ने 17,534 पंजीकृत मतदाताओं से बातचीत की। इसमें त्रुटि की संभावना 3 प्रतिशत है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Nov 2023 11:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story