विधानसभा चुनाव 2023: राजस्थान के रण में RLP ने अब तक उतारे 73 प्रत्याशी, बेनीवाल बीजेपी-कांग्रेस का बिगाड़ सकते हैं खेल, जानिए कैसे?

राजस्थान के रण में RLP ने अब तक उतारे 73 प्रत्याशी, बेनीवाल बीजेपी-कांग्रेस का बिगाड़ सकते हैं खेल, जानिए कैसे?
  • राजस्थान में 25 नवंबर को चुनाव
  • 3 दिसंबर को आएंगे चुनाव के नतीजे

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान के रण में हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी लामबंद नजर आ रही है। पार्टी ने आज (6 नवंबर) सुबह-सुबह एक के बाद एक दो सूची जारी की है। जिनमें ग्यारह उम्मीदवारों के नाम शामिल है। सोमवार को जारी की गई सूची में सीकर से सीताराम नायक, बाड़ी से रम्बो कुमारी गुर्जर, मांडलगढ़ से भैरूलाल गुर्जर, बेंगू से नरेश फौजी, झोटवाड़ा से जीवण राम सुंडा और उदयपुरवाटी से विकास गिल चुनावी मैदान में खड़े हैं।

9वीं सूची जारी करने के तुरंत बाद सोमवार को ही राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने 10वीं सूची भी जारी की। इस सूची में पांच उम्मीदवारों के नाम हैं लक्ष्मण सिंह मूवाल, मकराना से अमरा राम चौधरी, पाली से डूंगर राम पटेल, निम्बाहेड़ा से शंभु लाल जाट और अंता से करामत को उम्मीदवार बनाया गया है।

73 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान

हनुमान बेनीवाल की पार्टी आरएलपी ने अब तक 200 विधानसभा सीटों में से 73 पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। बीते दिन यानी रविवार को भी पार्टी ने एक के बाद एक तीन सूची जारी की थीं और 26 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी। सातवीं लिस्ट में पार्टी ने बीजेपी के दो पूर्व विधायकों जालम सिंह रावलोत और तरुण राय कागा को शिव और चौहटन से उम्मीदवार बनाया था। जबकि धोद से कांग्रेस पार्टी के विधायक परसाराम मोरदिया के बेटे महेश मोरदिया को टिकट दिया है। परसाराम कांग्रेस से अपने बेटे के लिए टिकट मांग रहे थे, लेकिन नहीं मिलने पर उन्होंने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का रुख किया।

खेल बिगाड़ेंगे बेनीवाल?

कुल मिलाकर आरएलपी ने अब तक 10 सूचियों में 73 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चूकी है। कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में हनुमान बेनीवाल और सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार सकते हैं। राजस्थान में अभी विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। राज्य में 25 नवंबर को मतदान होना है जबकि इसके नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, बेनीवाल के आ जाने से कांग्रेस-बीजेपी में खलबली मची है भले ही वो जीत का परचम न लहरा पाएं लेकिन दोनों पार्टियों का खेल जरूर बिगाड़ सकते हैं।

Created On :   6 Nov 2023 4:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story