लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने जारी की दूसरी लिस्ट, दिल्ली के सारे उम्मीदवार हुए घोषित, तीन पूर्व CM को मिला टिकट

बीजेपी ने जारी की दूसरी लिस्ट, दिल्ली के सारे उम्मीदवार हुए घोषित, तीन पूर्व CM को मिला टिकट
बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में 72 उम्मीदवारों को दिया मौका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने इस लिस्ट में 72 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। जिनमें 10 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश शामिल है। दूसरी लिस्ट में कई दिग्गज नेताओं को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी का नाम शामिल हैं। वह एक बार फिर नागपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते नजर आएंगे। इस लिस्ट में कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में बीजेपी ने विवेक 'बंटी' साहू पर भरोसा जताया है। बंटी साहू कमलनाथ के बेटे और छिंदवाड़ा के मौजूदा सांसद नकुलनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

दूसरी लिस्ट के जरिए बीजेपी ने दिल्ली और मध्य प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर को करनाल से टिकट दिया गया है। बता दें कि, मनोहर लाल खट्टर ने 12 मार्च को ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। इसके बाद आज हरियाणा सदन में भी उन्होंने अपनी विधानसभा सीट से भी इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद बुधवार शाम होते ही पार्टी ने उन्हें करनाल सीट से टिकट दिया है।

दिल्ली की सभी सीटों पर उम्मीदवार हुए घोषित

बीजेपी ने दिल्ली की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। बुधवार को पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया है। साथ ही, पार्टी ने दादर नगर हवेली से कलाबेन देलकर को टिकट दिया है।

इन दिग्गज नेताओं को मिला टिकट

बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को हिमाचल की हमीरपुर, प्रहलाद जोशी को धारवाड़ और सिरसा से अशोक तंवर को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, पीयूष गोयल मुंबई नॉर्थ से चुनाव लड़ेंगे।

तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिला टिकट

दूसरी लिस्ट में पार्टी ने तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को टिकट दिया है। जिसमें हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर के अलावा कर्नाटक के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई और उत्तराखंड का पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का नाम शामिल हैं। बता दें कि, त्रिवेंद्र सिंह रावत को हरिद्वार और बसवराज बोम्मई को हावेरी से टिकट मिला है। इसके अलावा मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से चुनाव लड़ते नजर आएंगे।

इन राज्यों की इतनी सीट दूसरी लिस्ट में

बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में कुल 72 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। जिसमें गुजरात के 7, दिल्ली के 2, हरियाणा के 6, हिमाचल प्रदेश के 2, कर्नाटक के 20, मध्य प्रदेश के 5, उत्तराखंड के दो और महाराष्ट्र के 20 सीट शामिल हैं। साथ ही, पार्टी ने इस लिस्ट में तेलंगाना के 6 और त्रिपुरा के 1 सीट को शामिल किया हैं। इसके अलावा पार्टी ने केंद्र शासित प्रदेश दादर एवं नगर हवेली से भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है।

इससे पहले दो मार्च को भाजपा ने 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। जिसमें 34 केंद्रीय मंत्री के अलावा 3 पूर्व मुख्यमंत्री को टिकट मिला था। इसमें 28 महिलाएं, 27 एससी, 18 एसटी, 57 ओबीसी नाम शामिल था। वहीं, पार्टी ने पहली लिस्ट में 50 साल से कम उम्र के 47 कैंडिडेट उतारे थे।

Created On :   13 March 2024 1:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story