दिल्ली BJP कैंडिडेट्स: बीजेपी की पहली लिस्ट में दिल्ली में बड़ा उल्टफेर, पांच में से चार सांसदों के टिकट कटे, कद्दावर नेता की बेटी को भी मिला टिकट

बीजेपी की पहली लिस्ट में दिल्ली में बड़ा उल्टफेर, पांच में से चार सांसदों के टिकट कटे, कद्दावर नेता की बेटी को भी मिला टिकट
  • बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट
  • दिल्ली में बीजेपी ने किया बड़ा उलटफेर
  • दिल्ली की दो बाकी सीटों पर भी उम्मीदवार के नामों का ऐलान होना बाकी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार शाम को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी। जिसमें कुल 195 उम्मीदवारों को मौका मिला है। पहली लिस्ट में दिल्ली की कुल 7 लोकसभा सीटों में से 5 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। इन 5 उम्मीदवारों में से 4 नए चेहरे को मौका दिया है। केवल मनोज तिवारी दिल्ली से बीजेपी की पहली लिस्ट में रिपीट हुए हैं।

दिल्ली लोकसभा सीटों को लेकर बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में बड़ा उलटफेर किया है। पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा का टिकट कटा है। साथ ही, चांदनी चौक से डॉक्टर हर्षवर्धन और मीनाक्षी लेखी का नई दिल्ली से टिकट कटा है। वहीं, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी का टिकट कटा है। इसके अलावा उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी एक बार फिर चुनाव लड़ते नजर आएंगे।

जिन चार नए चेहरे को दिल्ली से मौका मिला है। उनमें नई दिल्ली से सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी और चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल नाम शामिल है। आगामी लोकसभा चुनाव में ये सभी नेता बीजेपी की ओर चुनावी मैदान में होंगे।

दो सीटों को लेकर सस्पेंस बरकरार

दिल्ली में केवल दो सीटों पर बीजेपी की ओर से ऐलान होना बाकी है। इनमें पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट शामिल हैं।

बीजेपी नेता और पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर ने शनिवार को राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान किया। उन्होंने पीएम मोदी और अमित शाह से राजनीतिक दायित्वों से मुक्त करने की सिफारिश की। इसके अलावा उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से हंस राज हंस सांसद हैं। इन दोनों सीटों को लेकर भी सस्पेंस बरकरार है।

47 युवा उम्मीदवार

बीजेपी ने 28 महिला कैंड‍िडेंट्स और 47 युवा उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इस लिस्ट में 27 एससी, 18 एसटी, 57 ओबीसी कैंड‍िडेट को भी जगह मिली है। लिस्ट में दो पूर्व मुख्यमंत्री को भी मौका दिया गया है।

इन राज्यों के इतने उम्मीदवार घोषित

बीजेपी ने आज उत्तर प्रदेश से 51, पश्चिम बंगाल से 26, मध्य प्रदेश 24 , गुजरात से 15, राजस्थान से 15, केरल से 12, तेलंगाना से 9, असम की 14 में से 11 , झारखंड से 11 , छत्तीसगढ़ से 11, दिल्ली से 5 , जम्मू कश्मीर से 2, उत्तराखंड से 3 ,अरूणाचल प्रदेश 2, गोवा से 1 , त्रिपुरा 1, अंडमान-निकोबार से 1 और दमन दीव से 1 सीट की घोषणा की है।

पीएम मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। अमित शाह गांधीनगर से और मनसुख मंडाविया पोरबंदर से चुनाव लड़ेंगे। मध्य प्रदेश के गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी सांसद हेमा मालिनी मथुरा से फिर चुनाव लड़ेंगी। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे। स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी। बीजेपी नेता आलोक शर्मा एमपी की राजधानी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

Created On :   2 March 2024 2:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story