लोकसभा चुनाव 2024: चिराग पासवान ने किया बड़ा एलान, हाजीपुर सीट से ही लड़ेंगे चुनाव, इसी सीट से नौ बार सांसद रहे पिता रामविलास

चिराग पासवान ने किया बड़ा एलान, हाजीपुर सीट से ही लड़ेंगे चुनाव, इसी सीट से नौ बार सांसद रहे पिता रामविलास
  • चिराग पासवान ने किया बड़ा एलान
  • हाजीपुर सीट से ही लड़ेंगे चुनाव
  • हाजीपुर से नौ बार सांसद रहे पिता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई हैं। इस बीच सोमवार (18 मार्च) को एनडीए ने बिहार में सीट बंटवारे की घोषणा की थी। जिसमें चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को आगामी चुनाव के लिए पांच सीटें मिली हैं। सीट बंटवारे के दो दिन बाद पार्टी चीफ चिराग पासवान ने अपनी चुनावी सीट का एलान कर दिया है। वह आगामी लोकसभा चुनाव में अपने पिता की परंपरागत हाजीपुर सीट से ही चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

हाजीपुर से नौ बार सांसद रहे पिता

दरअसल, बुधवार (20 मार्च) को लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चीफ चिरान पासवान ने हाजीपुर सीट से चुनाव लड़ने का एलान किया है। इसी हाजीपुर सीट से चिराग पासवान के पिता दिवंगत रामविलास पासवान चुनाव लड़ा करते थे। वह इस सीट से नौ बार सांसद चुने गए थे। साल 1977 में रामविलास पासवान ने जनता पार्टी के टिकट पर हाजीपुर सीट से चुनाव लड़कर चार लाख वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। इस रिकॉर्ड जीत के लिए रामविलास पासवान का नाम गिनीज बुक में भी दर्ज किया गया था।

सोमवार को हुई थी सीट शेयरिंग

गौरतबल है कि बीते सोमवार (18 मार्च) को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग की घोषणा की गई थी। इसके तहत सीट बंटवारे में भाजपा 17 सीटों और जेडीयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। जबकि जीतनराम मांझी की पार्टी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल को एक-एक सीट मिली है। इस दौरान चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को भी पांच सीटें दी गई हैं। जिनमें वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई शामिल हैं।

Created On :   20 March 2024 7:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story