लोकसभा चुनाव 2024: सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय होने के बाद चिराग पासवान ने क्यों कहा कुर्बानियां देनी पड़ती हैं? बताया किस सीट से लड़ेंगे चुनाव

सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय होने के बाद चिराग पासवान ने क्यों कहा कुर्बानियां देनी पड़ती हैं? बताया किस सीट से लड़ेंगे चुनाव
  • सींट बंटवारे को लेकर चिराग पासवान का बड़ा बयान
  • बड़ा गठबंधन बनाने के लिए छोटी कुर्बानी देनी की कही बात
  • हाजीपुर लोकसभा से चुनाव लड़ने की जताई संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा नीत एनडीए गठबंधन में बिहार की लोकसभा सीटों को लेकर सहमति बन गई है। बीजेपी के बिहार चुनाव प्रभारी विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से 17 पर बीजेपी, 16 पर नीतीश कुमार की जेडीयू, 5 पर चिराग पासवान की पार्टी लोजपा और 1-1 सीट पर हम और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी चुनाव लड़ेगी।

इस बीच सीट बंटवारे के ऐलान पर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान का बयान आया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि बड़ा गठबंधन बनाने के लिए छोटे-मोटे समझौते करने पड़ते हैं। उन्होंने कहा, "इस गठबंधन में मौजूद हमारे तमाम साथियों का मैं आभार प्रकट करता हूं, उन्होंने इस गठबंधन को मजबूती देने के लिए इतनी सहजता से सीटों का बंटवारा किया। जब कोई बड़ा गठबंधन बनता है तो हर दल को छोटे-मोटे समझौते करने पड़ते हैं, थोड़ी बहुत कुर्बानियां हर किसी को देनी पड़ती है। मुझे भी अपनी 1 सीट कम करनी पड़ी वे हमने सहजता से किया। जेडीयू ने भी अपनी 1 सीट कम की। मांझी जी ने और हर किसी ने किया। भाजपा ने तो 2019 से ही कुर्बानी दी है।"

इस दौरान वह किस सीट से चुनाव लड़ेंगे इस पर भी बात की। उन्होंने कहा कि "पार्टी के द्वारा जो मुझे जानकारी मिल रही है तो कहीं ना कहीं मैं हाजीपुर से चुनाव लड़ूंगा।" बता दें कि बिहार में एनडीए के सीट बंटवारे में लोजपा को वैशाली, हाजीपुर, जमई, खगड़िया और समस्तीपुर लोकसभा सीट मिली हैं।

बिहार में सात चरणों में होंगे चुनाव

बिहार में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। 19 अप्रैल , 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को सात फेज में वोटिंग होगी। वहीं काउंटिंग 4 जून को होगी। इसके साथ ही राज्य की एक विधानसभा सीट भोजपुर में उपचुनाव भी होगा। इसकी वोटिंग 1 जून को और काउंटिंग लोकसभा के साथ 4 को होगी।

चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा सीट लोकसभा पर, दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका सीट, तीसरे चरण में झांझरपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया सीट, चौथे चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर सीट, पांचवे चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर सीट, छठे चरण में वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज सीट और सांतवे व अंतिम चरण में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा सीट पर मतदान होगा।

Created On :   18 March 2024 2:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story