लोकार्पण: दुमका में झारखंड के सबसे लंबे पुल का सीएम हेमंत ने किया लोकार्पण, शिबू सोरेन के नाम पर जाना जाएगा पुल

दुमका में झारखंड के सबसे लंबे पुल का सीएम हेमंत ने किया लोकार्पण, शिबू सोरेन के नाम पर जाना जाएगा पुल
  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
  • राज्य के सबसे लंबे पुल का सोमवार को लोकार्पण किया
  • दुमका की मयूराक्षी नदी पर नवनिर्मित है पुल

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका की मयूराक्षी नदी पर नवनिर्मित राज्य के सबसे लंबे पुल का सोमवार को लोकार्पण किया। कुल 198 करोड़ रुपए की लागत से बने इस पुल की लंबाई 2.34 किलोमीटर है।

दुमका के कुमड़ाबाद में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने इस पुल के अलावा 193 करोड़ की लागत से बनी दस सड़कों का उद्घाटन और 143 करोड़ की लागत से बनने वाली 12 सड़कों का शिलान्यास किया।

उद्घाटन समारोह के दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख की मांग और जनभावनाओं का सम्मान करते हुए मयूराक्षी नदी पर बने पुल का नामकरण शिबू सोरेन के नाम पर किया जाएगा। इस नामकरण का शिलापट्ट जल्द लगाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मयूराक्षी नदी पर पुल के बनने से दुमका के कई गांवों की जिला मुख्यालय से दूरी मात्र 15 किलोमीटर रह गई है, जबकि पहले यह दूरी 30 किलोमीटर थी। पहुंच पथ सहित 2.800 किलोमीटर लंबे इस पुल की चौड़ाई 16 मीटर है।

हालांकि, बीच में सात स्पैन के बीच पुल को 30 मीटर चौड़ा किया गया है, जो सेल्फी प्वाइंट के रूप में मशहूर हो गया है। विदित है कि मकरमपुर सहित कई गांव ऐसे हैं, जो पहले दुमका शहर से सटे थे। मसानजोर डैम बनने के बाद बीच का इलाका डूब गया, तो मकरमपुर की आधी आबादी डैम के डूबक्षेत्र के उस पार रह गई थी।

अब पुल बन जाने से मसानजोर के विस्थापितों को जिला मुख्यालय आने-जाने में परेशानी नहीं होगी। कॉलेज आने-जाने में युवाओं को सहूलियत होगी, तो व्यापार-रोजी-रोज़गार के लिए भी यह लाभदायक माना जा रहा है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Oct 2023 11:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story