लोकसभा चुनाव 2024: डीएमके ने पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए 21 सीटों पर जारी की उम्मीदवारों की सूची

डीएमके ने पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए 21 सीटों पर जारी की उम्मीदवारों की सूची
  • डीएमके ने जारी की उम्मीदवारों की सूची
  • 21 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित
  • पहले चरण में तमिलनाडु के सभी 39 सीटों पर वोटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तमिलनाडु की प्रमुख विपक्षी पार्टी द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके) ने लोकसभा चुनाव के लिए राज्य के 39 सीटों में से 21 सीटों पर आज उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसी के साथ पार्टी ने घोषणा पत्र भी जारी कर दिया है। विपक्षी गठबंधन में शामिल डीएके कई पार्टियों के साथ मिलकर आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने वाली है। राज्य के सभी 39 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण में ही वोटिंग होगी। विपक्षी गठबंधन इंडिया कांग्रेस और डीएके सहित में राज्य की कई अन्य पार्टियां भी शामिल है।

इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट शेयरिंग की बात करें तो डीएके सबसे ज्याद 21 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके बाद गठबंधन में दूसरा नंबर कांग्रेस पार्टी का है जो राज्य के 9 लोकसभा सीटों से लोकसभा के चुनावी मैदान में उतरेगी। बाकि की 9 सीटों पर अन्य पार्टियां अपने उम्मीदवार उतारेगी। गठबंधन में शामिल सीपीएम, वीसीके, सीपीआई को दो-दो सीटें मिली हैं वहीं आईयूएमएल, एमडीएमके और केएमडीके के हिस्से में एक-एक सीट आई है।

डीएमके ने जारी की सूची

डीएमके की तरफ से आज सीएम एमके स्टालिन, सांसद कनिमोझी और अन्य वरिष्ठ पार्टी नेताओं की मौजूदगी में चुनावी घोषणा पत्र जारी किया गया है। इसके साथ ही पार्टी ने राज्य के 21 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की भी घोषणा की है।

उम्मीदवारों की सूची -

चेन्नई उत्तर - डॉ. कलानिधि वीरसैमी

चेन्नई दक्षिण - अमिलाची थंगापंडियन

चेन्नई सेंट्रल - दयानिधि मारन

श्रीपेरुमबुदुर - डॉ. बालू

कांचीपुरम - जी. सेल्वम

अराकोणम - एस. जगत्रस्तका

वेल्लोर - खातिर आनंद

धर्मपुरी - ए. मणी

तिरुवन्नामलाई - अन्नादुरई

अरणि - धरानिवेंदन

कल्लाकुरिची - मलयारासन

सलेम - सेल्वागणपति

इरोड - प्रकाश

नीलगिरी - ए. राजा

कोयंबटूर - गणपति राजकुमार

पोलाची - इस्वरासैमी

पेरम्बलुर - अरुण नेहरू

तंजावुर - मुरासोली

तेनी - थंगा तमिलसेल्वन

तूथुकुडी - कनिमोझी

तेनकासी - डॉ. रानी श्रीकुमार

'भारत को बर्बाद कर दिया....'

घोषणा पत्र पर सीएम एमके स्टालिन ने कहा, "डीएमके चुनाव से पहले जो अपने घोषणापत्र में कहती है, हम वही करते हैं। हमारे नेताओं ने हमें यही सिखाया है।" उन्होंने आगे कहा, "जैसा कि कनिमोझी ने बताया हम पूरे राज्य में गए और विभिन्न लोगों की बातें सुनीं। यह न केवल डीएमके का घोषणापत्र है, बल्कि लोगों का घोषणापत्र है। 2014 में जब भाजपा सत्ता में आई तो उन्होंने भारत को बर्बाद कर दिया। कोई भी चुनावी वादा पूरा नहीं हुआ। हमने इंडिया गठबंधन बनाया है और हम 2024 में अपनी सरकार बनाएंगे। घोषणापत्र में हमने तमिलनाडु के लिए विशेष योजनाओं का ऐलान किया है। इस घोषणापत्र में हर जिले के लिए योजनाएं दी गई हैं।"

कांग्रेस इन सीटों पर लड़ेगी चुनाव

तमिलनाडु में विपक्षी गठबंधन इंडिया में दूसरे नंबर पर कांग्रेस पार्टी है जो डीएमके के बाद सबसे ज्यादा 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस पार्टी तमिलनाडु के कृष्णागिरी, कुड्डालोर, तिरुवल्लूर, करूर, शिवगंगा, तिरुनेलवेली, मायलादुथुराई, विरुधुनगर और कन्याकुमारी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Created On :   20 March 2024 8:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story