दिल्ली शराब नीति घोटाला: ईडी ने केसीआर की बेटी के कविता को किया गिरफ्तार, लाई जा रहीं दिल्ली, एजेंसी ने सुबह की थी आवास पर छापेमारी

ईडी ने केसीआर की बेटी के कविता को किया गिरफ्तार, लाई जा रहीं दिल्ली, एजेंसी ने सुबह की थी आवास पर छापेमारी
  • दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी का बड़ा एक्शन
  • तेलंगाना के पूर्व सीएम के. कविता को किया गिरफ्तार
  • लाया जा रहा दिल्ली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा एक्शन लेते हुए तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को गिरफ्तार किया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, ईडी उन्हें पूछताछ के लिए दिल्ली आ रही है। इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम ने शुक्रवार की सुबह बीआरएस विधायक के हैदराबाद स्थित आवास पर छापेमारी की थी। इस दौरान उनके साथ इनकम टैक्स के अधिकारी और पुलिसकर्मी भी थे। मालूम हो कि इस रेड से पहले ईडी ने कविता को कई समन भेजे थे जिसे उन्होंने नजरअंदाज कर दिया था। जिसके बाद ईडी ने यह एक्शन लिया।

कविता पर क्या है आरोप

शराब घोटाले के मुख्य आरोपी अमित अरोड़ा ने ईडी की पूछताछ में कविता का नाम लिया था। जिसके बाद मार्च 2023 में ईडी ने दिल्ली शराब घोटाले में उनका नाम शामिल किया था। ईडी ने केस से जुड़े कुछ डॉक्यूमेंट्स पेश किए थे जिनमें कविता का नाम भी था। एजेंसी ने दावा किया था कि कविता साउथ ग्रुप नाम की उस शराब लॉबी का नेतृत्व करती थीं। जिसने दिल्ली में आप नेताओं को 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। इस मामले में अपना नाम आने के बाद कविता ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि चुनावी राज्यों में प्रधानमंत्री मोदी के पहुंचने से पहले ईडी पहुंच जाती है।

क्या है मामला?

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने नवंबर 2021 में दिल्ली में नई शराब नीति लागू की थी। सरकार ने कहा था कि इस नीति से सरकार का रेवेन्यू बढ़ेगा और कालाबाजारी में रोक लगेगी। हालांकि लागू होने के कुछ दिनों ही यह नीति विवादों में घिर गई थी। विपक्षी दल बीजेपी ने इसमें घोटाले का आरोप लगाया। जिसके बाद जुलाई 2022 में राज्य सरकार ने इसे वापस ले लिया।

इसके बाद दिल्ली के मुख्य सचिव ने उपराज्यपाल को नीति में घोटाले के आरोपों की रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट में कहा गया कि इस नीति का निर्माण कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया। इसके बाद केंद्र ने इस मामले की जांच करने के लिए सीबीआई को आदेश दिया। वहीं ईडी इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का एंगल की जांच कर रही है। जांच एजेंसी ने इस मामले में केजरीवाल सरकार में पूर्व मंत्री मनीष सिसोदिया और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी गिरफ्तार किया है।

Created On :   15 March 2024 2:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story