समन: ईडी ने कथित नौकरी के बदले जमीन घोटाले में पूछताछ के लिए लालू, तेजस्वी को बुलाया

ईडी ने कथित नौकरी के बदले जमीन घोटाले में पूछताछ के लिए लालू, तेजस्वी को बुलाया
  • ईडी ने फिर लालू और तेजस्वी को दिया समन
  • नौकरी के बदले पैसे लेने के आरोप में ये समन जांच एजेंसी ने दिए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में पूछताछ के लिए बिहार के उपमुख्यमंत्री राजद नेता तेजस्वी यादव और उनके पिता और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव को तलब किया है। सूत्रों ने बताया कि ईडी ने तेजस्वी को 22 दिसंबर को, जबकि लालू प्रसाद को 27 दिसंबर को पेश होने को कहा है। राजद नेताओं को ताजा समन ईडी द्वारा 11 नवंबर को मामले के सिलसिले में अमित कात्याल को गिरफ्तार करने के लगभग एक महीने बाद आया है। सूत्र ने बताया कि कात्याल से पूछताछ के दौरान ईडी को राजद नेताओं के खिलाफ कई नए सुराग मिले हैं।

ईडी ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले से संबंधित सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि लालू प्रसाद यादव ने 2004-2009 की अवधि के दौरान भारतीय रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर नियुक्ति के लिए भ्रष्टाचार किया था। एफआईआर के मुताबिक, गरीब अभ्यर्थियों को भारतीय रेलवे में नौकरी के बदले में रिश्वत के तौर पर जमीन हस्तांतरित करने को कहा गया था। सीबीआई ने आरोप पत्र भी दाखिल कर दिया है. मेसर्स एके इन्फोसिस्टम्स प्रा. लिमिटेड आरोपियों में से एक है।

कात्याल की गिरफ्तारी के बाद ईडी ने एक बयान में कहा था कि उसकी जांच से पता चला है कि कात्याल एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक थे। लिमिटेड जब लालू प्रसाद यादव की ओर से उक्त कंपनी द्वारा उम्मीदवारों की एक जमीन का अधिग्रहण किया गया था।

कंपनी का पंजीकृत पता डी-1088, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, नई दिल्ली है, जो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों का घर है। कत्याल ने रेल मंत्री रहते हुए लालू प्रसाद यादव को अनुचित लाभ पहुंचाने के बदले में उक्त कंपनी में कई अन्य जमीनें भी हासिल की थीं। ईडी ने कहा था, “जमीन हासिल करने के बाद, उक्त कंपनी के शेयर साल 2014 में लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों को हस्तांतरित कर दिए गए।”

इससे पहले, ईडी ने इस साल 10 मार्च को तलाशी अभियान चलाया था, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 1 करोड़ रुपये की नकदी और लगभग 1.25 करोड़ रुपये के बराबर कीमती सामान जब्त किया गया था। ईडी ने 29 जुलाई को 6.02 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को भी अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Dec 2023 3:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story