मुलाकात: मिजोरम के नए मुख्यमंत्री मिलेंगे शाह और जयशंकर से, म्यांमार, बांग्लादेश, मणिपुर के शरणार्थियों के मुद्दों पर करेंगे चर्चा

मिजोरम के नए मुख्यमंत्री मिलेंगे शाह और जयशंकर से, म्यांमार, बांग्लादेश, मणिपुर के शरणार्थियों के मुद्दों पर करेंगे चर्चा
  • मिजोरम के नए मुख्यमंत्री लालदुहोमा अमित शाह से करेंगे मुलाकात
  • मिजोरम में शरण लिए म्यांमार, बांग्लादेश, और मणिपुर के विस्थापित लोगों के बारे में चर्चा करेंगे

डिजिटल डेस्क, आइजोल। जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के अध्यक्ष और मिजोरम के नए मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने बुधवार को कहा कि वह म्यांमार, बांग्लादेश, और मणिपुर के विस्थापित लोग, जिन्होंने मिजोरम में शरण ली है, के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए जल्द ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

फरवरी 2021 में सेना द्वारा मिजोरम पर कब्जा किए जाने के बाद से अब तक म्यांमार के लगभग 32,000 लोगों ने मिजोरम में शरण ली है और पहाड़ी इलाकों में जातीय समस्याओं के बाद बांग्लादेश के चटगांव पहाड़ी इलाकों से 1,000 से अधिक लोग भी पूर्वोत्तर राज्य में भाग गए हैं। इसके अलावा, जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर के कुकी-ज़ो समुदाय के लगभग 13,000 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने भी मिजोरम में शरण ली।

लालदुहोमा ने राजभवन में राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति से मुलाकात करने और नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद मीडिया से कहा, "हमारी सरकार निवर्तमान एमएनएफ (मिजो नेशनल फ्रंट) सरकार की तुलना में सभी शरणार्थियों को बेहतर राहत प्रदान करने का प्रयास करेगी।" 7 नवंबर के विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत हुई।

उन्होंने उम्‍मीद जताई कि केंद्र शरणार्थियों की देखभाल के लिए राज्य सरकार को अपनी मदद देगा, क्योंकि यह एक मानवीय मुद्दा है। जेडपीएम सुप्रीमो और उनके मंत्रिपरिषद के शुक्रवार को राजभवन में शपथ लेने की संभावना है।

उन्होंने कहा, ''मंगलवार को मेरी शाह और जयशंकर से टेलीफोन पर बातचीत हुई। मैं जल्द ही दिल्ली में उन दोनों से मिलूंगा और चर्चा करूंगा कि केंद्र और राज्य सरकार संयुक्त रूप से म्यांमार और बांग्लादेश के शरणार्थियों और मणिपुर के विस्थापित लोगों की देखभाल कैसे कर सकती हैं।”

आईपीएस अधिकारी से नेता बने लालदुहोमा ने कहा कि जयशंकर (पूर्व आईएफएस अधिकारी) उनकी सेवा के दौरान उनके बैचमेट थे। सत्तर वर्षीय नेता ने कहा कि उनकी सरकार केंद्र के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेगी और राज्यपाल ने भी उन्हें आश्‍वासन दिया कि वह उनकी सरकार की हरसंभव सहायता करेंगे।

उन्होंने कहा, ''हमारी सरकार कृषि और किसानों की जरूरतों को प्राथमिकता देगी। हम कृषि के विकास और किसानों के आर्थिक लाभ के लिए कुछ परियोजनाएं और योजनाएं शुरू करेंगे।'' नई मिजोरम विधानसभा का पहला सत्र 12 दिसंबर को बुलाया जाएगा। इससे पहले राज्यपाल ने लालदुहोमा को मिजोरम का अगला मुख्यमंत्री नियुक्त किए जाने का पत्र सौंपा। 2018 में गठित जेडपीएम ने सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को अपमानजनक तरीके से हराकर राज्य में पहली बार सत्ता हासिल की है।

जेडपीएम ने पर्वतीय मिजोरम में सत्ता हासिल करने के लिए 40 सदस्यीय विधानसभा में 27 सीटें हासिल कीं, जो शांति समझौते पर हस्ताक्षर के बाद 20 फरवरी, 1987 को भारत का 23वां राज्य बनने के बाद से या तो कांग्रेस या एमएनएफ द्वारा शासित है।

एमएनएफ को इस बार केवल 10 सीटें मिलीं। इस बीच, जेडपीएम के नवनिर्वाचित विधायकों ने मंगलवार रात एक बैठक में लालदुहोमा को विधायक दल का नेता चुना। बैठक में सरकार गठन के अन्य मामलों को अंतिम रूप दिया गया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Dec 2023 3:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story