दिल्ली के सीएम ने एमसीडी में 10 एल्डरमेन की नियुक्ति पर एलजी को लिखा पत्र, पुनर्विचार की मांग की

Delhi CM writes to LG on appointment of 10 aldermen in MCD, demands reconsideration
दिल्ली के सीएम ने एमसीडी में 10 एल्डरमेन की नियुक्ति पर एलजी को लिखा पत्र, पुनर्विचार की मांग की
नई दिल्ली दिल्ली के सीएम ने एमसीडी में 10 एल्डरमेन की नियुक्ति पर एलजी को लिखा पत्र, पुनर्विचार की मांग की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एमसीडी में 10 एल्डरमेन की नियुक्ति को लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना को पत्र लिखकर 6 जनवरी को मेयर चुनाव से पहले नियुक्ति पर पुनर्विचार करने की मांग की है।

सीएम केजरीवाल ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना को लिखे पत्र में कहा कि आपने पूरी तरह से दिल्ली की लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार की मंत्रिपरिषद को दरकिनार करते हुए दिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 की धारा 3(3)(बी)(आई) के तहत शक्ति का कथित प्रयोग कर 10 व्यक्यिों को नगर निगम के सदस्यों के रूप में मनोनीत किया है। सीएम केजरीवाल ने 10 एल्डरमेन की नियुक्ति को असंवैधानिक बताया है।

सीएम ने पत्र में लिखा है कि धारा 3(बी)(आई) के तहत नियुक्ति से संबंधित सभी फाइलें शहरी विकास के माध्यम से भेजी जाती हैं। इसलिए, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस प्रथा से पूरी तरह हटकर एमसीडी आयुक्त द्वारा दिल्ली सरकार को पूरी तरह से दरकिनार करते हुए फाइलें सीधे उपराज्यपाल को भेज दी गईं। यह कानून और संविधान के विपरीत है।

सीएम केजरीवाल ने उपराज्यपाल सक्सेना से नियुक्ति पर पुनर्विचार करने का आग्रह करते हुए फैसले को वापस लेने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, मैं आपसे एक बार फिर सम्मानपूर्वक अनुरोध करता हूं कि आप माननीय सुप्रीम कोर्ट की न्यायालय की संविधान पीठ द्वारा निर्धारित कानून के संविधान के प्रावधानों के साथ-साथ इस तरह की नियुक्ति के संबंध में पिछले अभ्यास और परंपरा के संबंध में अधिसूचना के जरिए किए गए नामांकन पर पुनर्विचार करें।

 

 5 जनवरी (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jan 2023 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story