नेहरू, पल्लोनजी मिस्त्री और दक्षिण भारतीयों ने मुंबई को कैसे विश्वस्तरीय षणमुखानंद हॉल दिया

How Nehru, Pallonji Mistry and South Indians Gave Mumbai a World Class Shanmukhanand Hall
नेहरू, पल्लोनजी मिस्त्री और दक्षिण भारतीयों ने मुंबई को कैसे विश्वस्तरीय षणमुखानंद हॉल दिया
महाराष्ट्र नेहरू, पल्लोनजी मिस्त्री और दक्षिण भारतीयों ने मुंबई को कैसे विश्वस्तरीय षणमुखानंद हॉल दिया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। यह विभिन्न कारकों का एक संयोजन था - तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की प्रेरणा, दक्षिण भारतीय समुदाय की एक कठिन पहल और रियल्टी पालोनजी शापूरजी मिस्त्री की उदारता, जिनका 28 जून को निधन हो गया। उन्होंने 59 साल पहले मुंबई को अपना ऐतिहासिक, विश्वस्तरीय सभागार, प्रसिद्ध षणमुखानंद हॉल बनाने में मदद की।

1956-1957 के आसपास, नेहरू ने बॉम्बे (अब, मुंबई) में शीर्ष व्यापारियों की एक सभा को संबोधित किया और खेद व्यक्त किया कि हालांकि शहर खुद को देश की वाणिज्यिक राजधानी के रूप में गौरवान्वित करता है, लेकिन इसमें एक भी योग्य व्यवसाय स्थल, सम्मेलन केंद्र, प्रदर्शनी सुविधा नहीं है या यहां तक कि एक अच्छा सभागार, और दिल्ली ने इन मामलों में कैसे नेतृत्व किया।

इसने श्री षणमुखानंद ललित कला और संगीत सभा के नेतृत्व में शहर के लिए कुछ करने के लिए छोटे दक्षिण भारतीय समुदाय, ज्यादातर तमिलों की कल्पना को हवा दी।

एसएसएफएएसएस के अध्यक्ष डॉ. वी. शंकर याद करते हैं, हम पंडितजी की इच्छा को पूरा करने के लिए उतरे, बीएमसी से किंग्स सर्कल में एक छोटे से भूखंड के लिए कहा और इसके आसपास कुछ और जमीन भी हासिल कर ली। फिर, हम फंड के लिए अटके रहे और लगभग चार साल से प्रस्ताव अटका हुआ था।

भूमि के एक हिस्से को बेचने सहित कठोर प्रयासों के बाद एसएसएफएएसएस ने अंतत: बॉम्बे के अनक्राउन किंग एस.के. पाटिल - बाद में रेल मंत्री - 1959 में महान वास्तुकार बी.वी.एस. अयंगर द्वारा डिजाइन किए गए हॉल की आधारशिला रखी।

डॉ. शंकर ने कहा, पाटिल परियोजना से प्यार करते थे और इसके अभिभावक देवदूत बन गए और पंडितजी की आकांक्षाओं को साकार करने में मदद करने के लिए हर कदम पर हमारा मार्गदर्शन किया। काम शापूरजी पलोनजी समूह को दिया गया था, लेकिन धन की कमी के कारण, यह लगभग चार वर्षो से अटका हुआ था।

फिर, यह जानते हुए कि ट्रस्टी व्यावहारिक रूप से टूट गए थे, पल्लोनजी मिस्त्री ने चुपचाप मामले को अपने हाथ में ले लिया और 3,200 सीटों वाले हॉल को पूरा करने का आदेश दिया - 32,00,000 रुपये की चौंका देने वाली लागत पर, जिसे एसएसएफएएसएस छोटी किस्तों में भुगतान करने में कामयाब रहा।22 अगस्त, 1963 को मुंबई को एक विश्व स्तरीय सभागार मिला - षणमुखंदा हॉल जो लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल, सिडनी ओपेरा हाउस, न्यूयॉर्क के कानेर्गी हॉल या फिलहारमोनी डे पेरिस की तर्ज पर एक प्रतिष्ठित मील का पत्थर है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story