केसीआर केंद्र के खिलाफ लड़ाई तेज करने को करेंगे टीआरएस प्लेनरी का इस्तेमाल

KCR will use TRS plenary to intensify the fight against the Center
केसीआर केंद्र के खिलाफ लड़ाई तेज करने को करेंगे टीआरएस प्लेनरी का इस्तेमाल
तेलंगाना केसीआर केंद्र के खिलाफ लड़ाई तेज करने को करेंगे टीआरएस प्लेनरी का इस्तेमाल
हाईलाइट
  • भारत को 100 साल पीछे धकेल देगा सांप्रदायिक संघर्ष

डिजिटल डेस्क,  हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अपनी लड़ाई को तेज करने के लिए 27 अप्रैल को यहां होने वाली टीआरएस पूर्ण बैठक का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के स्थापना दिवस को चिह्न्ति करने के लिए दिनभर चलने वाली पूर्ण बैठक में विभिन्न मुद्दों पर 13 प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। पार्टी सूत्रों के अनुसार, कुछ संकल्प राज्य-केंद्र संबंधों को लेकर होंगे, जिसमें हाल के महीनों में खटास में आ गए, खासकर केंद्र द्वारा राज्य से धान की खरीद से इनकार किए जाने के बाद।

पूर्ण सत्र तेलंगाना के प्रति केंद्र के भेदभावपूर्ण रवैये की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित कर सकता है और पूरे देश के लिए समान खरीद नीति की पार्टी की मांग को दोहरा सकता है। केसीआर, जैसा कि टीआरएस प्रमुख लोकप्रिय रूप से जाना जाता है, के धान से लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में चल रहे सांप्रदायिक तनाव और मोदी सरकार के अधूरे वादों से लेकर ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों तक के विभिन्न मुद्दों पर केंद्र के खिलाफ जाने के लिए मंच का उपयोग करने की संभावना है।

केसीआर का पूर्ण सत्र आयोजित करने का फैसला केंद्र के साथ गतिरोध के बीच आया है। टीआरएस प्रमुख ने पिछले हफ्ते दिल्ली में धरने का नेतृत्व करते हुए केंद्र से मौजूदा रबी सीजन के दौरान तेलंगाना से पूरे धान की खरीद की मांग की थी। उन्होंने 24 घंटे की समय सीमा तय की थी। केंद्र से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर अगले दिन राज्य मंत्रिमंडल ने फैसला किया कि राज्य सरकार किसानों से पूरा धान खरीदेगी। केसीआर ने कहा, यह फैसला किसानों को नुकसान से बचाने के लिए है। हमें धान की खरीद से 3,000 से 4,000 करोड़ रुपये के नुकसान से कोई फर्क नहीं पड़ता।

हालांकि, उन्होंने कहा कि केंद्र को राज्य को नुकसान की भरपाई करनी होगी, क्योंकि देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना केंद्र सरकार का संवैधानिक कर्तव्य है। पूर्ण सत्र में पारित होने वाले प्रस्तावों में से एक के इस बिंदु को दोहराए जाने की संभावना है। टीआरएस, एक अन्य प्रस्ताव के माध्यम से देश के कुछ हिस्सों में बढ़ते सांप्रदायिक तनाव और नफरत पर अपनी चिंता व्यक्त कर सकती है। केसीआर राजनीतिक लाभ के लिए सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधते रहे हैं।

पूर्ण सत्र में, टीआरएस नेता भाजपा पर एक और तीखा हमला कर सकते हैं। पिछले मंगलवार को कैबिनेट की बैठक के बाद केसीआर ने चेतावनी दी थी कि सांप्रदायिक संघर्ष भारत को 100 साल पीछे धकेल देगा। उन्होंने आरोप लगाया था कि भाजपा सरकार की नीतियां देश को आपदा की ओर धकेल रही हैं। उन्होंने कहा, देश को ठीक होने में 100 साल लगेंगे।

केसीआर ने कहा कि भाजपा के शासन में देश को हर तरह से नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा, जीडीपी नीचे आ गई है, अर्थव्यवस्था खराब स्थिति में है, बेरोजगारी बढ़ रही है, उद्योग बंद हो रहे हैं, उपकर और करों में अंधाधुंध बढ़ोतरी की जा रही है और आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं। टीआरएस प्रमुख ने आरोप लगाया कि भाजपा सत्ता के नशे में चूर है और जब भी वास्तविक मुद्दे उठाए जाते हैं, यह कश्मीर फाइल्स, पुलवामा या वोट हासिल करने के लिए कुछ और लेकर आ जाती है।

केसीआर ने आरोप लगाया कि रामनवमी के दौरान गुजरात और कर्नाटक जैसे राज्यों में परेशानी पैदा की गई जहां चुनाव होने हैं। उन्होंने कहा, वे चुनाव से पहले यह नाटक करते हैं। तनाव पैदा करने के लिए पथराव किया जाता है और फिर वे स्थिति को राजनीतिक रूप से भुनाने की कोशिश करते हैं। टीआरएस एक अन्य प्रस्ताव के माध्यम से राज्य के निर्माण के समय तेलंगाना से किए गए वादों को पूरा नहीं करने के लिए केंद्र पर हमला कर सकती है। इनमें एक सिंचाई परियोजना को राष्ट्रीय दर्जा, एक रेलवे कोच फैक्ट्री की स्थापना, एक स्टील फैक्ट्री, आदिवासी विश्वविद्यालय और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) शामिल हैं।

यह हैदराबाद में सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र (आईटीआईआर) बनाने की प्रतिबद्धता से पीछे हटने के लिए मोदी सरकार की भी आलोचना करेगा। पार्टी इस बात पर प्रकाश डालेगी कि कैसे केंद्र ने पिछले सात घंटों के दौरान राज्य की किसी भी परियोजना में कोई योगदान नहीं दिया और कैसे उसने राज्य की प्रमुख परियोजनाओं जैसे मिशन काकतीय और मिशन भगीरथ के लिए प्राचीन टैंकों की बहाली और आपूर्ति के लिए धन उपलब्ध कराने की नीति आयोग की सिफारिश को भी नजरअंदाज कर दिया।

चूंकि केसीआर राष्ट्रीय विकल्प के प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए कदम उठा रहे हैं, इसलिए टीआरएस पूर्ण इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित कर सकता है। टीआरएस प्रमुख ने बार-बार कहा कि वह एक विकल्प प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। अपने प्रयासों के तहत, केसीआर ने हाल ही में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात की। इनमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल थे। केसीआर प्लेनरी को विभिन्न दलों के नेताओं के साथ हुई बातचीत और 2024 के चुनावों में अपनी योजनाओं के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   17 April 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story