मणिपुर विधानसभा चुनाव : सुबह 9 बजे तक 11 फीसदी से ज्यादा मतदान

Manipur Assembly Elections: Over 11 per cent turnout till 9 am
मणिपुर विधानसभा चुनाव : सुबह 9 बजे तक 11 फीसदी से ज्यादा मतदान
चुनावी घमासान मणिपुर विधानसभा चुनाव : सुबह 9 बजे तक 11 फीसदी से ज्यादा मतदान
हाईलाइट
  • मणिपुर विधानसभा चुनाव : सुबह 9 बजे तक 11 फीसदी से ज्यादा मतदान (लीड-1)

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में शनिवार को सुबह नौ बजे तक करीब 11.40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। छह चुनावी जिलों में सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले बड़ी संख्या में पुरुष, महिलाएं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की कतारें मतदान केंद्रों के सामने देखी गईं।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि जिन 22 सीटों पर मतदान सुचारू रूप से चल रहा है, उनमें से किसी से भी अब तक किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा।

अधिकारियों के अनुसार दूसरे चरण में थौबल, जिरीबाम, चंदेल, उखरूल, सेनापति और तामेंगलोंग जिलों में केंद्रीय अर्धसैनिक बल के 20,000 से अधिक जवानों को मतदान के लिए तैनात किया गया है।

जबकि थौबल जिला घाटी क्षेत्र में पड़ता है, अन्य पांच चुनावी जिले असम और नागालैंड की सीमा के साथ-साथ म्यांमार के पहाड़ी इलाकों में हैं, जिससे सुरक्षा बलों को अंतर्राष्ट्रीय और अंतर-राज्यीय दोनों सीमाओं पर अधिकतम निगरानी रहती है।

मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) राजेश अग्रवाल ने कहा कि मतदान के लिए छह चुनावी जिलों के 1,247 मतदान केंद्रों पर 4,988 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर 8,38,730 मतदाता, जिनमें 4,28,679 महिलाएं और 31 ट्रांसजेंडर शामिल हैं, दूसरे चरण में दो महिलाओं सहित 92 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं।

चुनाव अधिकारी ने कहा कि 92 उम्मीदवारों में से 17 का आपराधिक इतिहास रहा है।

सीईओ ने कहा कि 28 फरवरी को पहले चरण के चुनाव की तरह ही सभी मतदान केंद्रों पर कोविड सुरक्षित चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केंद्रों को सेनेटाइज कर दिया गया है, जबकि आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को भी काम पर लगाया गया है। भीड़-भाड़ से बचने के लिए न्यूनतम दूरी वाले घेरे की मार्किं ग की गई है।

साथ ही मतदान दलों को मास्क, ग्लव्स, फेस शील्ड, थर्मल स्कैनर, पीपीई किट उपलब्ध कराए गए हैं।

अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं को चुनाव प्रक्रिया में मजबूती से भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए 223 मतदान केंद्रों पर पूरी तरह से महिला मतदान कर्मी तैनात हैं।

इस बीच, दो जिलों इम्फाल पूर्व और चुराचांदपुर के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 12 मतदान केंद्रों पर भी शनिवार को फिर से मतदान हो रहा है।

सीईओ ने कहा कि पुनर्मतदान इसलिए कराया जा रहा है क्योंकि 28 फरवरी को पहले चरण के मतदान के दौरान और बाद में उपद्रवियों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को नुकसान पहुंचाया है।

शनिवार के चुनाव तीन बार (2002-2017) के मुख्यमंत्री और 74 वर्षीय वयोवृद्ध कांग्रेस नेता ओकराम इबोबी सिंह के साथ-साथ भाजपा के कई मंत्रियों और मौजूदा विधायकों के चुनावी भाग्य को तय करेंगे।

सिंह थौबल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला भाजपा के लीतानथम बसंत सिंह, जनता दल-यूनाइटेड के इरोम चाओबा सिंह और शिवसेना के कोंसम माइकल सिंह से है।

पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को 38 सीटों पर हुआ था, जब 12,09,439 मतदाताओं में से 88.63 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

आईएएनएस

Created On :   5 March 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story