तेलंगाना के नेताओं ने मल्लू स्वराजम को दी अंतिम श्रद्धांजलि

Telangana leaders pay their last respects to Mallu Swarajam
तेलंगाना के नेताओं ने मल्लू स्वराजम को दी अंतिम श्रद्धांजलि
तेलंगाना तेलंगाना के नेताओं ने मल्लू स्वराजम को दी अंतिम श्रद्धांजलि
हाईलाइट
  • सामंती उत्पीड़न के खिलाफ आंदोलन में रखा कदम

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। राजनीतिक जुड़ाव से परे नेताओं ने रविवार को वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता मल्लू स्वराजम को अंतिम श्रद्धांजलि दी, जिनका शनिवार को निधन हो गया है।

उन्होंने 1946 और 1951 के बीच सामंती प्रभुओं के खिलाफ तेलंगाना सशस्त्र संघर्ष में भाग लिया था। आंध्र प्रदेश विधान सभा की पूर्व सदस्य ने एक निजी अस्पताल में लगभग 8 बजे अंतिम सांस ली। वह 91 वर्ष की थीं।

मल्लू स्वराजम भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्‍सवादी) की केंद्रीय समिति के सदस्य थी और बाद में अंत तक एक विशेष आमंत्रित सदस्य रहीं। उनके पार्थिव शरीर को हैदराबाद में माकपा कार्यालय में रखा गया ताकि लोग उन्हें अंतिम दर्शन दे सकें। माकपा नेता बीवी राघवुलु, मधु, टी. वीरभद्रम, भाकपा नेता के. नारायण, चडा वेंकट रेड्डी, तेलंगाना के पंचायत राज मंत्री ई. दयाकर राव, विधान परिषद सदस्य और टीआरएस नेता के. कविता, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) के नेता एम. कोडंदरम उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने दिवंगत मल्लू को श्रद्धांजलि दी। बड़ी संख्या में माकपा कार्यकर्ताओं और अनुयायियों ने भी मल्लू स्वराजम को अंतिम श्रद्धांजलि दी। कम्युनिस्ट नेता के पार्थिव शरीर को बाद में नलगोंडा जिले ले जाया गया। लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए इसे कुछ घंटों तक रखने के बाद, इसे नलगोंडा राजकीय मेडिकल कॉलेज को उनकी इच्छा के अनुसार सौंप दिया जाएगा।

अविभाजित नलगोंडा जिले के थुंगतरथी के करिविराला कोठागुडेम गांव में 1931 में एक सामंती परिवार में जन्मी मल्लू स्वराजम अपनी किशोरावस्था में ही साम्यवाद की ओर आकर्षित हो गई थीं। अपने भाई भीमरेड्डी नरसिम्हा रेड्डी से प्रेरित होकर, मल्लू स्वराजम ने सामंती प्रभुओं और उनकी निजी सेनाओं के खिलाफ तेलंगाना पीपुल्स आम्र्ड स्ट्रगल (1946-51) में भाग लिया। उन्होंने क्रांतिकारी गीतों पर हस्ताक्षर करके न केवल लोगों को लामबंद करके बल्कि महिला कमांडर के रूप में सेवा करने के लिए बंदूक उठाकर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके सिर पर दस हजार रुपये का इनाम था। सीपीआई (एम) के उम्मीदवार के रूप में वह दो बार 1978 और 1983 में थुंगथुरथी विधानसभा क्षेत्र से संयुक्त आंध्र प्रदेश की विधानसभा के लिए चुनी गई।

इस बीच, माकपा पोलित ब्यूरो ने रविवार को मल्लू स्वराजम के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया। मल्लू स्वराजम ने कम उम्र में निजाम के सामंती उत्पीड़न के खिलाफ आंदोलन में कदम रखा। उन्होंने 1946 से 1951 तक तेलंगाना सशस्त्र संघर्ष में भाग लिया। पोलित ब्यूरो ने कहा कि उन्होंने हथियारों के इस्तेमाल का प्रशिक्षण लिया और कई महिलाओं को संघर्ष में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने उत्पीड़ित लोगों के साथ खड़े होने के लिए कई सामाजिक परंपराओं को तोड़ा और सात दशकों से अधिक समय तक कम्युनिस्ट आंदोलन की सेवा करना जारी रखा।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   20 March 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story