बीजेपी का साउथ मिशन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल और लक्ष्यद्वीप दौरे पर, कवरत्ती में करोड़ों रुपये की कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल और लक्ष्यद्वीप दौरे पर, कवरत्ती में करोड़ों रुपये की कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन
  • दक्षिण में मजबूती से संगठन खड़ा करना चाहती है बीजेपी
  • दो दिवसीय दक्षिण दौरे पर प्रधानमंत्री
  • पहले की सरकार पर साधा निशाना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3 जनवरी बुधवार को लक्ष्यद्वीप और केरल दौरे पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने कवरत्ती पहुंचे। इस दौरान उन्होंने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कवरत्ती में 1,156 करोड़ रुपये की लागत से कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

आपको बता दें आने वाले समय में लोकसभा चुनाव होने हैं, कर्नाटक को छोड़ दें तो बीजेपी का दक्षिण में ज्यादा रूतबा नहीं हैं। बीजेपी दक्षिण में मजबूती से संगठन खड़ा करना चाहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री दो दिवसीय दक्षिण दौरे पर हैं। पीएम मोदी दोरे के पहले दिन तमिलनाडु का दौरा किया। वहीं दौरे के दूसरे दिन केरल और लक्ष्यद्वीप का दौरा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आजादी के बाद दशकों तक केंद्र में जो सरकारें रहीं उनकी प्राथमिकता सिर्फ अपने राजनीतिक दल का विकास था। जो दूर-सुदूर के राज्य हैं, जो बॉर्डर पर हैं या जो समुद्र के बीच में हैं, उनकी तरफ ध्यान नहीं दिया जाता था। बीते 10 वर्षों में हमारी सरकार ने जो बॉर्डर के इलाके हैं जो समुद्र के छोर के इलाके हैं, हमने उन्हें अपनी प्राथमिकता बनाया है। भारत के हर क्षेत्र और हर नागरिक का जीवन आसान बनाना और उसे सुविधा से जोड़ना ही केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। आज यहां लगभग 1200 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये इंटरनेट, बिजली, पानी, स्वास्थ्य और बच्चों से जुड़ी परियोजनाएं हैं। इन सभी स्वास्थय परियोजनाओं के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमारी सरकार ने हज यात्रियों की सहूलियत के लिए जो प्रयास किया है उसका भी लाभ लक्षद्वीप के लोगों को मिला। हज यात्रियों के लिए वीजा नियमों को आसान बनाया गया है। हज से जुड़ी ज्यादातर कार्रवाई अब डिजिटल होती है। सरकार ने महिलाओं को बिना महरम हज जाने की भी छूट दी है। इन्हीं सब प्रयासों की वजह से उमराह के लिए जाने वाले भारतीयों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप दौरे को लेकर ट्वीट किया कि लक्षद्वीप में भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करके खुशी हुई। महिलाओं के एक समूह ने इस बारे में बात की कि कैसे उनके SHG ने एक रेस्तरां शुरू करने की दिशा में काम किया, जिससे वे आत्मनिर्भर बन गईं। एक बुजुर्ग व्यक्ति ने साझा किया कि कैसे आयुष्मान भारत योजना से दिल की बीमारी के इलाज में मदद मिली, और पीएम-किसान के कारण एक महिला किसान का जीवन बदल गया। अन्य लोगों ने मुफ्त राशन, दिव्यांगों के लिए लाभ, पीएम-आवास, किसान क्रेडिट कार्ड, उज्ज्वला योजना और बहुत कुछ के बारे में बात की। यह देखना वास्तव में संतोषजनक है कि विकास का लाभ विभिन्न वर्गों के लोगों तक पहुंच रहा है, यहां तक कि दूरदराज के इलाकों में भी।

त्रिशूर शहर में पीएम के स्वागत के लिए तैयारियां चल रही हैं। आज प्रधानमंत्री मोदी यहां एक रोड शो करेंगे और भाजपा के महिला सम्मेलन में महिलाओं की एक विशाल सभा को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम महिला आरक्षण विधेयक पारित होने पर धन्यवाद ज्ञापन के तौर पर आयोजित किया जा रहा है। बीजेपी त्रिशूर लोकसभा सीट जीतने की उम्मीद कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी की त्रिशूर यात्रा को केरल में भाजपा के लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत माना जा रहा है। बीजेपी त्रिशूर लोकसभा सीट से अभिनेता सुरेश गोपी को चुनावी मैदान में उतार सकती है। पीएम मोदी की दौरे के दौरान शहर में गोपी के कुछ पोस्टर सामने आए है, जिनमें उन्हें बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर दिखाया गया है। आपको बता दें इससे पहले गोपी त्रिशूर लोकसभा सीट से 2019 में लोकसभा चुनाव और 2021 में विधानसभा चुनाव लड़ चुके है, लेकिन उन्हें दोनों बार हार का सामना करना पड़ा था।

Created On :   3 Jan 2024 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story