भारत रत्न सम्मान: किसी ने किया स्वागत तो किसी ने की आलोचना, जानें आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा पर किस नेता ने क्या कहा?

किसी ने किया स्वागत तो किसी ने की आलोचना, जानें आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा पर किस नेता ने क्या कहा?
  • आडवाणी को भारत रत्न मिलने के ऐलान पर नेताओं ने दी प्रतिक्रियाएं
  • मल्लिकार्जुन खरगे और नीतीश कुमार ने किया समर्थन
  • ओवैसी ने कसा तंज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार ने बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा की है। आडवाणी के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने बीजेपी को मजबूत बनाने में अहम योगदान दिया था। उन्हीं के प्रयासों के चलते जो बीजेपी 1984 के लोकसभा चुनाव में केवल 2 सीटें ही जीती थी वो 1989 के लोकसभा चुनाव में 85 सीटें जीत गई थी।

इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने उनसे फोन पर बात भी की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। वह देश के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक हैं।"

वहीं यह सम्मान मिलने पर आडवाणी ने कहा, "मैं बेहद विनम्रता और कृतज्ञता के साथ 'भारत रत्न' स्वीकार करता हूं। यह न सिर्फ मेरे लिए सम्मान है, बल्कि यह उन आदर्शों और सिद्धांतों का भी सम्मान है, जिनसे मैंने अपने पूरी जीवन भर देश की सेवा की है।"

इन्होंने किया फैसले का स्वागत

शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता आनंद दुबे ने कहा, "हमें अभी पता चला कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह बहुत खुशी की बात है। उन्होंने हमेशा विनम्रता की राजनीति की और सभी को एक साथ लाने की कोशिश की, लेकिन वीर सावरकर और बाला साहेब ठाकरे को भारत रत्न कब मिलेगा?"

वहीं बिहार में महागठबंधन छोड़कर दोबारा एनडीए में शामिल हुए नीतीश कुमार ने इस फैसला का समर्थन करते हुए कहा, 'आदरणीय श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ दिए जाने का केंद्र सरकार का निर्णय स्वागत योग्य है, इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का अभिनंदन करता हूं।'

अडवाणी को भारत रत्न देने के मोदी सरकार के फैसले का कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने समर्थन किया। उन्होंने सरकार के इस कदम का स्वागत योग्य बताया।

ओवैसी ने कही ये बात

वहीं एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने आडवाणी को देश सर्वोच्च नागरिक सम्मान द‍िए जाने के ऐलान पर तंज कसा। उन्होंने कहा, ''लालकृष्ण आडवाणी भारत रत्न के हकदार हैं। हिंसा में जान गंवाने वाले भारतीयों की कब्रों को सीढ़ियों की तरह इस्तेमाल किया गया।"

इसके अलावा सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "यह भारत रत्न अपने वोट को बांधने के लिए दिया जा रहा है।''

Created On :   3 Feb 2024 8:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story