पीएम पर पीएचडी: कौन हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पीएमचडी करने वाली पहली मुस्लिम महिला नजमा परवीन? जानिए पीएम को चुनने का सही कारण

कौन हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पीएमचडी करने वाली पहली मुस्लिम महिला नजमा परवीन? जानिए पीएम को चुनने का सही कारण
  • पीएम मोदी पर नजमा ने की पीएचडी
  • पीएम मोदी मेरे आदर्श- नजमा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। पीएम मोदी की गिनती राष्ट्रीय छोड़ अन्तर्राष्ट्रीय लोकप्रिय नेताओं में होती है। देश-दुनिया के लोग पीएम मोदी के प्रति अपना प्यार दिखाने के लिए अलग-अलग तरीके से अपनी भावनाएं प्रकट करते हैं। इसमें ऐसे लोग भी शामिल हैं जो पीएम मोदी को अपना आदर्श मानते हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के वाराणासी जिले की रहने वाली नजमा परवीन ने प्रधानमंत्री मोदी पर अपनी डॉक्टरेट की शिक्षा पूर्ण की है। इसी के साथ नजमा परवीन पीएम मोदी पर पीएचडी प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। नजमा परवीन ने एबीपी न्यूज से बताया है कि वो पीएम मोदी के कार्यों और उनके संघर्ष भरे जीवन से काफी प्रभावित हैं।

एबीपी न्यूज से खास बातचीत में नजमा कहती हैं कि, साल 2014 से पीएम मोदी से जुड़ी तमाम चीजों पर शोध करना शुरू किया था। नजमा का कहना है कि, शोध के दौरान राजनीतिक विज्ञान विषय के अंतर्गत हमारा टॉपिक 'नरेंद्र मोदी का राजनीतिक नेतृत्व - एक विश्लेषणात्मक अध्ययन ( 2014 के लोकसभा में चुनाव के विशेष संदर्भ में )' था, जो 2014 से शुरू करके 1 नवंबर 2023 को पूरा किया। नजमा के मुताबिक, ये शोध काशी हिंदू विश्वविद्यालय से प्रोफेसर संजय श्रीवास्तव के निर्देशन में पूरा हुआ है।

टॉपिक में मुख्य रूप से पांच अध्याय

उन्होंने बताया कि, इस टॉपिक में मुख्य रूप से पांच अध्याय हैं। इन अध्यायों में सत्ता और वंशवाद से मुक्ति, प्रधानमंत्री मोदी का राजनीतिक जीवन, गुजरात में उनका बतौर मुख्यमंत्री के तौर पर कार्य, विपक्ष द्वारा आरोप और आलोचनाओं का दौर, जनता और मीडिया का सहयोग जैसे टॉपिक शामिल है। इन सबके अलावा पीएम के आरएसएस से जुड़े होने पर मुस्लिम समाज का उनके प्रति नजरिया भी है।

नजमा ने क्यों पीएम मोदी को ही चुना?

इंटरव्यू में नजमा परवीन से पूछा गया कि उन्होंने पीएम मोदी के राजनीतिक करियर को ही क्यों चुना, किसी दूसरे नेता को क्यों नहीं, जिस पर वो कहती हैं कि, पीएम मोदी का जीवन संघर्ष भरा रहा है उन्होंने बड़ी तकलीफ के साथ ये सफलता हासिल की है जो करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा है। वो आगे कहती हैं कि, पीएम मोदी 70 से 75 सालों में ऐसे नेता उभर कर सामने आए हैं, जो सभी तबके के लोगों के लिए सोचते हैं। नजमा ने आगे कहा कि, उनके ऊपर कई आरोप लगे, एक विशेष धर्म के लोगों के खिलाफ होने का भी उन पर आरोप लगाया गया लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री रहते हुए बिना भेदभाव के सभी वर्ग जाति और धर्म के लोगों का विकास किया है जो प्रेरणा देने का काम करती है।

पीएम मोदी मेरे आदर्श- नजमा

इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया कि देश की विपक्षी पार्टियां आप पर सवाल उठा सकती है। जिन पर नजमा कहती हैं कि, पॉलिटिकल साइंस विषय होने के नाते मुझे एक राजनेता पर शोध करने के लिए चुनना ही था इसलिए पीएम मोदी को चुना। अगर इस पर सवाल उठते भी हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। अंत में नजमा ने कहा कि, पीएम मोदी को अपना आदर्श मानती हूं।

Created On :   4 Nov 2023 9:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story