एशियाई खेल: किरण बलियान ने एथलेटिक्स में रचा इतिहास, 72 साल बाद गोला फेंक में जीता कांस्य

किरण बलियान ने एथलेटिक्स में रचा इतिहास, 72 साल बाद गोला फेंक में जीता कांस्य
  • एशियाई खेल में भारत का बज रहा डंका
  • गोला फेंक में भारत ने जीता कांस्य

डिजिटल डेस्क, हांगझोऊ। किरण बालियान ने शुक्रवार को यहां हांगझोऊ ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में महिलाओं के गोला फेंक में कांस्य पदक जीतकर एशियाई खेलों में इतिहास रच दिया। वह 1951 के बाद से 72 साल में भारत के लिए इस स्पर्धा में पदक प्राप्‍त करने वाली पहली भारतीय हैं। उनका तीसरा प्रयास, जो अब उनके करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो है, थ्रोइंग मार्क से 17.36 मीटर दूर जाकर गिरा, उन्होंने अपना तीसरा स्थान जीता। यह सीनियर प्रतिस्‍पर्धा में उनका पहला अंतरराष्ट्रीय पदक है।

महिलाओं के गोला फेंक में भारत के नाम ज्‍यादा पदक नहीं हैं। हालांकि जकार्ता में 2018 में पुरुषों की प्रतिस्‍प‍र्धा में तेजिंदरपाल सिंह तूर के स्वर्ण पदक जीतने के साथ इस स्पर्धा में अपना दबदबा बनाया है। बारबरा वेबस्टर शॉट पुट में कांस्य पदक जीतने वाली आखिरी भारतीय महिला थीं। उन्‍होंने 1951 में यह कारनामा किया था। किरण बलियान ने 17.36 मीटर की दूरी तक लोहे का गोला फेंककर तीसरा स्थान हासिल किया। चीन की लिजियाओ गोंग ने 19.58 मीटर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि चीनी की ही जियायुआन ने 18.92 मीटर के साथ रजत पदक जीता।

भारत की ओर से शीर्ष थ्रोअर मनप्रीत कौर पर सबका फोकस था, लेकिन किरण ने अपना काम किया। चौबीस वर्षीय किरण ने 15.42 मीटर के वॉर्मअप थ्रो से शुरुआत की और फिर दूसरे प्रयास में गेंद को 16.84 मीटर की दूरी तक पहुंचाया। उन्‍होंने अपने तीसरे प्रयास में इसे 17.36 मीटर तक फेंका, लेकिन इसमें सुधार नहीं कर सकीं। उनका आखिरी तीन थ्रो क्रमश: 16.76 मीटर, 16.79 मीटर और 16.87 मीटर रहा।

चीन की लिजिआओ गोंग ने लगातार तीसरे एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता जबकि सोंग ने अपना पहला एशियाई खेलों का पदक जीता। किरण ने पदक जीतने के बाद एशियाई खेलों की तैयारी में मिले सहयोग के लिए अपने कोचों, महासंघ और सरकार को धन्यवाद दिया। उन्‍होंने कहा, "एशियाई खेलों के लिए मेरी अच्छी तैयारी थी और इससे मुझे यह पदक जीतने में मदद मिली।" महिलाओं की 400 मीटर हीट में ऐश्वर्या कैलाश मिश्रा के लिए भी यह एक अच्छा दिन था क्योंकि उन्होंने फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए सीजन का सर्वश्रेष्ठ 52.73 सेकंड का समय निकाला।

पुरुष 400 मीटर में भारत के मोहम्मद अजमल फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गए जबकि हमवतन मोहम्मद अनस चूक गये। इससे पहले सुबह, भारत पुरुष और महिला 20 किमी पैदल चाल में पदक नहीं जीत सका। विकास सिंह और प्रियंका गोस्वामी अपनी-अपनी रेस में पांचवें स्थान पर रहे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Sep 2023 3:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story