आईपीएल बना भारतीय टीम में सेलेक्शन का पैमाना, घरेलू क्रिकेट के स्टार्स को नहीं मिल रहा मौका

आईपीएल बना भारतीय टीम में सेलेक्शन का पैमाना, घरेलू क्रिकेट के स्टार्स को नहीं मिल रहा मौका
  • सरफराज से पहले इशान, ऋतुराज और यशस्वी को दिया गया मौका
  • आईपीएल के सामने घरेलू क्रिकेट का प्रदर्शन हुआ नजरअंदाज

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अगले महीने जुलाई में वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम के एलान के बाद से ही भारतीय टीम में खिलाड़ियों को सेलेक्ट करने के पैमाने पर सवाल उठने लगे हैं। घरेलू क्रिकेट में पिछले कई सालों से कमाल का प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को छोड़कर आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका देने की वजह से एक्पर्ट्स से लेकर फैंस तक सभी बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी पर सवाल उठा रहे हैं।

आईपीएल का प्रदर्शन बना सेलेक्शन का पैमाना

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम में शुभमन गिल और कप्तान रोहित शर्मा के होने के बावजूद मिडिल ऑर्डर के लिए ओपनिंग बल्लेबाज इशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल को चुना गया है। जबकि सालों से घरेलू क्रिकेट में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी कर हजारों रन बनाने वाले सरफराज खान को मौका नहीं दिया गया है।

चूंकि ऋतुराज और यशस्वी ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था और सरफराज आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे। इसलिए एक्सपर्ट्स और फैंस का मानना है कि सेलेक्टर्स ने आईपीएल के प्रदर्शन को नेशनल क्रिकेट टीम में शामिल करने का पैमाना बना लिया है।

घरेलू क्रिकेट का प्रदर्शन किया गया नजरअंदाज

इसमें कोई भी दोराय नहीं है कि इशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल तीनों खिलाड़ियों ही ने पिछले कई आईपीएल सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया है। लेकिन यह बात भी गलत नहीं है कि घरेलू क्रिकेट में सरफराज खान ने इन सभी खिलाड़ियों से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया है। जहां एक ओर इशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ घरेलू क्रिकेट में 40 की औसत से रन बनाते हैं। वहीं सरफराज खान उनसे दोगुनी औसत से रन बनाते हैं। हालांकि यशस्वी जायसवाल और सरफराज खान का औसत लगभग एक जैसा ही है।

लेकिन सवाल यह भी है कि जब एक सीजन में दमदार प्रदर्शन करने पर यशस्वी को टीम में शामिल किया जा सकता है तो फिर पिछले तीन सीजन से लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सरफराज को मौका क्यों नहीं दिया जा रहा है। इस लिस्ट में केवल सरफराज खान का नाम ही नहीं बल्कि पिछले कई सालों से घरेलू टीम और इंडिया ए के लिए दमदार प्रदर्शन करने वाले प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु ईश्वरन को भी लगातार नजरअंदाज किया जाता रहा है।

Created On :   24 Jun 2023 5:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story