दैनिक भास्कर हिंदी: CA का फैसला: स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट पर से नहीं हटेगा प्रतिबंध

November 20th, 2018

हाईलाइट

  • केपटाउन टेस्ट में बॉल टैम्परिंग के कारण वॉर्नर और स्मिथ पर लगा था एक साल का प्रतिबंध
  • स्मिथ और वॉर्नर का प्रतिबंध मार्च 2019 में होगा समाप्त

डिजिटल डेस्क, ब्रिसबेन। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और केमरून बेनक्रॉफ्ट पर लगे प्रतिबंध को नहीं हटाने का फैसला किया है। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली घरेलू सीरीज में तीनों खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे। इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बॉल टैम्परिंग में शामिल होने के चलते वॉर्नर और स्मिथ पर एक साल और बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया था। बैनक्रॉफ्ट पर लगा प्रतिबंध तो इस साल दिसंबर में समाप्त हो जाएगा। लेकिन स्मिथ और वॉर्नर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने के लिए मार्च 2019 तक इंतजार करना पड़ेगा। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने तीनों खिलाड़ियों के खिलाफ लिए गए अपने फैसले को बरकरार रखा है। इसका मतलब है कि तीनों पर लगा प्रतिबंध जारी रहेगा। ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशंस ने CA से तीनों खिलाड़ियों पर लगे इस प्रतिबंध को हटाने की मांग की थी। इसके बाद CA ने इस मांग पर विचार करते हुए तीनों खिलाड़ियों के खिलाफ दिए गए फैसले की समीक्षा की। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने समीक्षा करने के बाद भी तीनों खिलाड़ियों पर प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद CA ने कहा कि हमने ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशंस की याचिका पर काफी विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला किया कि तीनों की सजा कम नहीं की जाएगी।

CA के अंतरिम चेयरपर्सन एर्ल एडिंग्स ने कहा, 'हाल ही में जारी एथिक्स सेंटर की रिव्यू रिपोर्ट में प्रतिबंध हटाने की कोई बात नहीं की गई थी। इसके बावजूद हमने ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशंस की याचिका पर काफी विचार-विमर्श किया। हम इस नतीजे पर पहुंचे कि प्रतिबंध हटाना सही नहीं है।' स्मिथ और वॉर्नर पर प्रतिबंध लगे हुए आठ महीने हो चुके हैं। बैनक्रॉफ्ट पर इस साल दिसंबर में प्रतिबंध खत्म हो जाएगा। खबर है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की बोर्ड की बैठक में तीनों पर प्रतिबंध हटाए जाने के अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई।