88 मीटर से ज्यादा दूर भाला फेंकने की ताकत कहां से लाते हैं गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा, रूटिन सुनकर ही आ जाएगा पसीना, दिन रात करते हैं इतनी मेहनत

88 मीटर से ज्यादा दूर भाला फेंकने की ताकत कहां से लाते हैं गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा, रूटिन सुनकर ही आ जाएगा पसीना, दिन रात करते हैं इतनी मेहनत
  • वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड
  • इस चैम्पियनशिप में पहली बार किसी भारतीय ने जीता गोल्ड मेडल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पिछले सात सालों में टोक्यो ओलंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स सहित कुल छह टूर्नामेंट्स में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा चुके नीरज चोपड़ा ने अपना सातवां गोल्ड मेडल हासिल किया। रविवार देर रात हंगरी के बुडापेस्ट में खेले गए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर अपने करियर के सातवें गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। लेकिन सवाल यह उठता है कि 800 ग्राम से ज्यादा भारी और लगभग 2.3 मीटर लंबे भाले को इतनी दूर फेंकने की ताकत नीरज में आती कहा से है? अगर आपके दिमाग में भी यही सवाल है तो जान लीजिए कि नीरज की इस ताकत का राज का उनकी ट्रेनिंग, एक्सरसाइज और डाइट है।

जमकर करते हैं ट्रेनिंग और एक्सरसाइज

जेवलिन थ्रोवर को अपने शरीर के ऊपरी हिस्से के साथ-साथ निचले हिस्से को भी काफी मजबूत बनाना पड़ता है। इसके साथ ही भाले को फेंकने की शैली के अनुसार उन्हें अपने जोड़ों और मांसपेशियों पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके लिए नीरज दिन में 6 से 7 घंटे एक्सरसाइज करते हैं। अपनी एंड्यूरेंस और स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए नीरज स्टेडियम और जिम दोनों जगह जमकर ट्रेनिंग करते हैं।

इस दौरान कोर मसल्स को मजबूत करने बनाने के लिए कोर एक्सरसाइज, लोअर बैक समेत अन्य मसल्स को ट्रेन करने के लिए वेट ट्रेनिंग, जंप की प्रैक्टिस के लिए हर्डल या हाई जंप और रोइंग, बैटल रोप के साथ कई इंटेंसिटी एक्सरसाइज उनके वर्कआउट रूटीन में शामिल हैं। साथ ही नीरज अपनी बाहों, कोहनी और हाथों की मसल्स को मजबूत बनाने के लिए केबल खींचना और रस्सी पर छड़ना जैसे एक्सरसाइज करते हैं।

वेज-नॉनवेज दोनों डाइट करते हैं फॉलो

नीरज चोपड़ा जितना ध्यान ट्रेनिंग और एक्सरसाइज में देते हैं उतना ही ध्यान अपनी डाइट पर भी देते हैं। हाल ही में अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि, साल 2016 से पहले वो केवल वेज डाइट फॉलो करते थे। लेकिन अचानक ही वजन कम हो जाने के बाद उन्होंने अपनी डाइट में नॉनवेज भी शामिल कर लिया। नीरज अपने दिन की शुरुआत जूस या नारियल पानी से करते हैं। जिसके बाद नाश्ते में वो तीन-चार सफेद अंडे, दो ब्रेड, एक कटोरी दलिया और फल खाते हैं। जबकि हफ्ते में किसी दिन नाश्ते में ऑमलेट भी खा लेते हैं।

इसके अलावा दोपहर में लंच के रूप में नीरज दही और चावल के साथ दाल, ग्रिल्ड चिकन और सलाद खाते हैं। जबकि अपने ट्रेनिंग सेशन के दौरान भी वो ड्राई फ्रूट्स या जूस सेवन करते हैं। इसके बाद रात के समय में डिनर में नीरज ज्यादातर सूप, उबली सब्जियां और फल खाने की कोशिश करते हैं। वहीं कभी-कभी अपनी डिसिप्लिन डाइट को छोड़कर नीरज चूरमा, मिठाइयां और खीर के साथ-साथ स्ट्रीट फूड गोलगप्पे (पानीपुरी) भी खाते हैं।

Created On :   28 Aug 2023 9:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story